राज्य

झारखंड: लोहरदगा में CAA के समर्थन में जुलूस पर पथराव के बाद हिंसा, कर्फ्यू लागू

लोहरदगा। झारखंड के लोहरदगा जिले में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) के समर्थन में गुरुवार को जुलूस निकाला गया। विशाल जुलूस पर उपद्रवी तत्वों द्वारा पथराव के बाद हिंसा भड़क गई। पथराव के विरोध में लोगों ने गाड़ियों में तोड़फोड़ व आगजनी की जिसके बाद पुलिस को स्थिति नियंत्रित करने के लिये हवाई फायरिंग करनी पड़ी। पथराव में कई लोग बुरी तरह घायल हो गए हैं।

पुलिस के कई जवान भी इस घटना में घायल बताए जा रहे हैं। पुलिस ने एहतियातन शहर में कर्फ्यू लागू कर दिया है और पूरे मामले पर कड़ी नजर बनाए हुए है। पुलिस ने बताया कि जब पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सीएए और एनआरसी के समर्थन में लोग जुलूस निकाल रहे थे, उसी समय अज्ञात लोगों ने लोहरदगा के अमलाटोली चौक के पास उन पर पथराव कर दिया।

उन्होंने बताया कि इससे भड़के लोगों ने आसपास खड़ी कई मोटरसाइकिलों को आग के हवाले कर दिया और जमकर तोड़फोड़ की। पुलिस सूत्रों ने बताया कि स्थिति जब नियंत्रण से बाहर हो गई और इलाके की दुकानों में तोड़फोड़ की गई तो पुलिस ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए हवा में कई राउंड गोलियां चलाईं।

स्थिति तनावपूर्ण होने की खबर पाकर जिले की उपायुक्त आकांक्षा रंजन एवं पुलिस कप्तान प्रियदर्शी आलोक पूरे दलबल के साथ मौके पर पहुंचे और स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश की। इस घटना में किसी के हताहत होने की अभी पुष्टि नहीं हो सकी है। फिलहाल स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है, लेकिन नियंत्रण में है।

Share With