कब मनाई जाएगी हनुमान जयंती, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

Apr 13, 2024 - 19:28
 0  90
कब मनाई जाएगी हनुमान जयंती, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, पवन पुत्र हनुमान जी का जन्म चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को हुआ था। इसलिए प्रत्येक साल चैत्र पूर्णिमा की तिथि के दिन हनुमान जयंती के रूप में मनाई जाती है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, हनुमान जी को भगवान शिव का अवतार भी कहा गया है। मान्यता है कि भगवान शिव त्रेता युग में भगवान श्री राम की मदद करने के लिए प्रकट हुए थे। आज इस खबर में जानेंगे कि चैत्र माह में हनुमान जयंती कब है और शुभ मुहूर्त व महत्व क्या है।

चैत्र माह में कब मनाई जाएगी हनुमान जयंती
हिंदू पंचांग के अनुसार, साल 2024 में हनुमान जयंती चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि मनाई जाएगी। बता दें कि चैत्र पूर्णिमा की शुरुआत 23 अप्रैल दिन मंगलवार को सुबह 3 बजकर 25 मिनट पर होगी और समाप्ति 24 अप्रैल दिन बुधवार को सुबह 5 बजकर 18 मिनट होगी। बता दें कि हिंदू धर्म में उदया तिथि का मान्यता होता है। उदया तिथि के अनुसार, हनुमान जयंती 23 अप्रैल 2024 दिन मंगलवार को है।

हनुमान जयंती का शुभ मुहूर्त
पंचांग के अनुसार, हनुमान जयंती के दिन ब्रह्म मुहूर्त सुबह के 4 बजकर 20 मिनट से लेकर 5 बजकर 4 मिनट तक है। साथ ही अभिजीत मुहूर्त की बात करें तो मंगलवार को 11 बजकर 53 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 46 मिनट तक रहेगा। उसके बाद हनुमान जी की पूजा करने के लिए शुभ मुहूर्त सुबह के 9 बजकर 3 मिनट से लेकर सुबह के 10 बजकर 41 मिनट तक है।

हनुमान जयंती का महत्व
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, हनुमान जयंती के दिन सच्चे मन और विधि-विधान से हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए। मान्यता है कि जो लोग सच्चे मन से पूजा करते हैं उनकी सारी मनोकामना पूर्ण हो जाती है। साथ ही उन्हें हनुमान जी की कृपा भी प्राप्त होती है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow