लोकसभा चुनाव: गृहमंत्री अमित शाह ने गांधीनगर से भरा नामांकन, 7 मई को होनी है वोटिंग

Apr 19, 2024 - 16:22
 0  77
लोकसभा चुनाव: गृहमंत्री अमित शाह ने गांधीनगर से भरा नामांकन, 7 मई को होनी है वोटिंग

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के लिए केंद्रीय गृह मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता अमित शाह ने शुक्रवार 19 अप्रैल को गांधीनगर सीट से नामांकन दाखिल किया। इस दौरान उनके साथ गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी मौजूद रहे। अमित शाह ने इस मौके पर लोगों से पहले चरण के मतदान के दौरान बढ़चढ़ कर मतदान की अपील की। 

गांधीनगर सीट पर नामांकन भरने के बाद गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, मुझे बहुत गर्व है कि अटल बिहारी वाजपेयी और लाल कृष्ण आडवाणी जैसे लोगों ने जिस सीट का प्रतिनिधित्व किया, बीजेपी ने मुझे उस सीट का प्रतिनिधित्व करने की जिम्मेदारी सौंपी है। अमित शाह ने कहां जिस सीट से खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मतदाता हैं, मुझे उस क्षेत्र के प्रतिनिधित्व का मौका मिला है। 

गांधीनगर लोकसभा सीट की बात करें तो 1967 में यह सीट बनी। 1977 के चुनाव को छोड़ दिया जाए तो पांच में से चार बार इस चुनाव में कांग्रेस ने जीत दर्ज की। उस दौरान यह सीट कांग्रेस के गढ़ रूप में जानी जाती थी। लेकिन 1989 में इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने सेंध लगाई और इसके बाद से ही इस सीट पर बीजेपी ने अपना वर्चस्व बनाए रखा। बीजेपी नेता शंकर सिंह वाघेला ने कांग्रेस प्रत्याशी कोकिला व्यास को हरा कर यहां से पहली बार कमल खिलाया। 

वाघेला की इस जीत के बाद गांधीनगर लोकसभा सीट गुजरात में बीजेपी की जीत और शक्ति दोनों का ही केंद्र बन गई। इसके बाद इस सीट पर बीजेपी के महारथी कहे जाने वाले लालकृष्ण आडवाणी ने भी यहां से चुनाव लड़ा और जोरदार जीत दर्ज की। पांच वर्ष बाद इस सीट पर पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने भी चुनाव लड़ा और सफलता प्राप्त की। 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow