बीजेपी ने जारी किया संकल्प पत्र, पीएम मोदी बोले- अगले पांच साल तक जारी रहेगी मुफ्त राशन योजना

Apr 14, 2024 - 19:02
 0  72
बीजेपी ने जारी किया संकल्प पत्र, पीएम मोदी बोले- अगले पांच साल तक जारी रहेगी मुफ्त राशन योजना

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। पार्टी ने इसे संकल्प पत्र का नाम दिया है। इस संकल्प पत्र के जरिए पार्टी ने युवा, महिलाएं, किसान और गरीब के उत्थान पर जोर दिया है। इसमें यूनिफॉर्म सिविल कोड, गरीबों को 3 करोड़ घर, जीरो बिजली बिल और सस्ती रसोई गैस समेत कई तरह के वादे किए गए हैं। 

बता दें कि आज पीएम मोदी ने पार्टी मुख्यालय में घोषणा पत्र का अनावरण किया। इस दौरान पीएम मोदी के अलावा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष, राजनाथ सिंह मौजूद रहे।  

बीजेपी के 'संकल्प पत्र' के तहत 70 वर्ष की आयु से ऊपर के हर बुजुर्ग को आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा। 70 साल से ऊपर का हर बुजुर्ग, चाहे वो गरीब हो, मध्यम वर्ग का हो या फिर उच्च मध्यम वर्ग से ही क्यों न हो, उन्हें 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी। बीजेपी ने ट्रांसजेंडर को भी अब आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लाने का निर्णय लिया है।

पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा सरकार ने गरीबों को 4 करोड़ पक्के घर बनाकर दिए हैं। अब जो अतिरिक्त जानकारियां राज्य सरकारों से मिल रही हैं, उन परिवारों की भी चिंता करते हुए हम 3 करोड़ घर और बनाने का संकल्प लेते हुए आगे बढ़ेंगे। दिव्यांग साथियों को अब पीएम आवास योजना में प्राथमिकता दी जाएगी। उनकी विशेष जरूरतों के अनुसार, उन्हें आवास मिल सके, इसके लिए विशेष रूप से काम किया जाएगा। अभी तक हमने सस्ते सिलेंडर घर-घर पहुंचाए हैं, अब हम पाइप से सस्ती रसोई गैस घर-घर पहुंचाने के लिए तेजी से काम करेंगे।

युवाओं के लिए मोदी की गारंटी- 
बीजेपी ने मोदी की गारंटी में देशवासियों से वादा किया है कि युवाओं के लिए इनवेस्टमेंट, इंफ्रास्ट्रक्चर, स्टार्टअप, खेल, हाई वेल्यू सर्विस और पर्यटन के लिए नए मार्ग खुलेंगे।

नेशनल एजुकेशन पॉलिसी लागू होगी- 
बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में पारदर्शी परीक्षाओं से लाखों को रोजगार देने का वादा। नेशनल एजुकेशन पॉलिसी लागू होगी। हर नागरिक को अच्छी शिक्षा लागू होगी।

किसानों के लिए मोदी की गारंटी- 
बीजेपी के चुनावी घोषणा पत्र में किसानों को भी जगह दी गई है। घोषणा में तहत बीज से बाजार तक किसानों की आय पर फोकस किया जाएगा। नैनो यूरिया और प्राकृतिक खेती से जमीन की सुरक्षा की जाएगी। श्री अन्न को सुपर फूड में बदला जाएगा। मछुआरों के लिए नाव का हीमा, सैटेलाइट द्वारा समय पर जानकारी को मजबूत किया जाएगा।

लखपति दीदी योजना- 
बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र के तहत लखपति दीदी योजना के तहत देश की लाखों महिलाओं को आगे भी सशक्त किया जाएगा। इसके लिए कल्याणकारी योजनाओं के साथ महिला सहायता समूहों को मदद दी जाएगी। सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं के लिए शौचालय का निर्माण किया जाएगा। साथ ही सर्वाइकल कैंसल, ब्रेस्ट कैंसर जैसी घातक समस्याओं पर भी ध्यान दिया जाएगा।

मोदी की गारंटी में ई-श्रम योजना- 
बीजेपी ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में गिग वर्कर्स, ऑटो ड्राइवर, टैक्सी ड्राइवर, ट्रक ड्राइवर, घरों में काम करने वाले श्रमिक, माइग्रेंट वर्कर और कुली सभी को ई-श्रम पर जोड़कर कल्याणकारी योजनाओं से लाभांवित करेंगे।

भारत की संस्कृति को विश्व में ले जाया जाएगा- 
मेनिफेस्टो के तहत थिरुवल्लूवर कल्चर सेंटर के माध्यम से भारत की संस्कृति को विश्व में ले जाया जाएगा। भारत की क्लासिकल भाषाओं के अध्ययन की व्यवस्था को उच्च शिक्षण संस्थानों में किया जाएगा।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow