दिनभर एसी रूम में बैठने से हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 31-01-2018 / 8:12 PM
  • Update Date: 31-01-2018 / 8:12 PM

वैसे तो भीषण गर्मी में एसी से गर्मी और पसीने से राहत मिलती है, लेकिन लंबे समय तक एसी के तापमान में रहना आपके स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है। जाहिर है एसी चलाने से पहले खिड़की और दरवाजों को बंद कर दिए जाता है। ऐसे में आपको बाहर की ताजा हवा नहीं मिल पाती है, दूसरा कमरे के अंदर की गंदी हवा बाहर नहीं जा पाती है।

ठंड तापमान
बात घर की करें तो कई-कई बार, जब हम सो रहे होते हैं, कमरे का तापमान बहुत नीचे आ जाता है। अगर आप जाग रहे होते हैं, तो एसी बंद कर सकते हैं, लेकिन आप सो रहे होते हैं, तो ऐसे में एसी बंद कौन करेगा।

ड्राईनेस
आप घर में हों या आॅफिस में एयर कंडीशनर हवा में मौजूद सभी नमी को अवशोषित करते हैं, यहां तक कि आपके शरीर की नमी को भी अवशोषित कर लेती है। त्वचा की नमी छिन जाने से आपकी त्वचा का लचीलापन कम होने लगता है जिससे आपके चेहरे पर झुर्रियां आ सकती हैं। इसके अलावा आपको त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा आंखों की नमी कम होने से आंखें लाल हो सकती हैं और आपको धुंधली दृष्टि की समस्या हो सकती है।

ठंडा-गरम (थर्मोरग्यूलेशन) से भी होता है नुकसान
इससे सबसे बड़ा नुकसान यह है कि आप अपने आॅफिस या घर में बिल्कुल ठंडे तापमान में रहते हैं, लेकिन अचानक गर्म तापमान में आने से आपको ज्यादा नुकसान हो सकता है। मानव शरीर तापमान में बदलाव को जल्दी से सहन नहीं कर पाता है, क्योंकि इसके थमोर्रोग्यूलेशन गुण हैं

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF