मतदान केन्द्रों पर की जाये सभी आवश्यक व्यवस्थाएं - संभागायुक्त श्री दीपक सिंह

Apr 20, 2024 - 18:30
 0  17
मतदान केन्द्रों पर की जाये सभी आवश्यक व्यवस्थाएं - संभागायुक्त श्री दीपक सिंह

संभागायुक्त ने बड़वानी में निर्वाचन कार्यों की समीक्षा की
मताधिकार का उपयोग करने का दिया संदेश

इन्दौर। संभागायुक्त श्री दीपक सिंह ने शुक्रवार को बड़वानी पहुंचकर निर्वाचन कार्यो की समीक्षा की। संभागायुक्त ने सर्वप्रथम कलेक्टर कार्यालय परिसर बड़वानी में मतदान का संदेश देने हेतु बनाई गई बड़ी रंगोली एवं हाथों में मतदाता संदेश की तख्तियां ली हुई युवतियों के साथ खड़े होकर जिले वासियों को अनिवार्य रूप से अपने मताधिकार का उपयोग करने का संदेश दिया। इस दौरान उन्होंने रंग-बिरंगी गुब्बारों को हवा में छोड़कर सभी से मतदान करने की अपील भी की। संभागायुक्त श्री दीपक सिंह एवं आईजी ग्रामीण श्री अनुराग का स्वागत बड़वानी जिले के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. राहुल फटिंग ने किया। इस दौरान उन्होंने बड़वानी करेगा शत प्रतिशत वोट का संदेश देने वाले काफी मग भेंट किये।

लोकसभा निर्वाचन में बड़वानी जिले में 13 मई को मतदान होना है। मई माह में जिले में भीषण गर्मी के मद्देनजर संभागायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले के समस्त मतदान केन्द्रों पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाये। मतदान केन्द्रों पर पंखे, अगर संभव हो तो कूलर, पेयजल, लाईट, शौचालय, रैम्प एवं परिसर में टेंट लगाकर छाया की समुचित व्यवस्थाएं की जाये।

बैठक में संभागायुक्त एवं आईजी द्वारा लोकसभा निर्वाचन के मद्देनजर सम्पत्ति विरूपण, आर्म्स लायसेंस, जिलाबदर, डाक मतपत्र, वल्नरेबल एवं क्रिटिकल मतदान केन्द्र, सामग्री प्रबंधन, कार्मिक प्रबंधन, परिवहन प्रबंधन, निर्वाचन के दौरान की गई जब्तियां सहित विभिन्न निर्वाचन कार्यों की समीक्षा की गई। निर्देशित किया गया कि मतदान कर्मियों को दिये जाने वाले प्रशिक्षण में ईवीएम, सीयू एवं वीवीपैट का प्रेक्टिकल जरूर करवाया जाये। प्रेक्टिकल के दौरान मतदान दल के हर सदस्य को मशीन को चालू करने से लेकर मशीन को मतदान के पश्चात बंद करने वाली समस्त प्रक्रिया अनिवार्य रूप से बताई जाये। शेडो एरिया के मतदान केन्द्रों के लिए बेहतर कम्युनिकेशन प्लान बनाया जाये।रनर व रेडियो टीम के माध्यम से मतदान दिवस पर कम्युनिकेशन कार्य किया जाये। जिससे कि मतदान दिवस पर मतदान केन्द्र की स्थिति व मत प्रतिशत ज्ञात हो सके। बड़वानी जिले की सीमा महाराष्ट्र के तीन जिलों धुलिया , नंदूरबार एवं जलगावं से लगी हुई है। अतः अंतर राज्यीय जांच चौकी पर गुजरने वाले वाहनों की सघन जांच की जाये।  चेकिंग हेतु बनाये गये नाकों के अलावा भी अन्य रास्ते , जहां से लोग मार्ग बदलकर आवागमन करते हों वहां पर भी आकस्मिक चेकिंग की जाये।

बैठक में इन्दौर ग्रामीण आईजी श्री अनुराग ने कहा कि वल्नरेबल मतदान केन्द्रों का निर्धारण क्षेत्र की परिस्थिति अनुसार ही किया जाये। इसके लिए आवश्यक है कि पुलिस सेक्टर अधिकारी मतदान केन्द्रों का भ्रमण करके क्षेत्र व मतदान केन्द्र की स्थिति का आंकलन करें।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. राहुल फटिंग ने बैठक में जानकारी देते हुए बताया कि जिले में पिछले निर्वाचनों में करीब 75 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ है, और इस बार हमारा प्रयास है कि पिछले रिकार्ड को तोड़ते हुए जिले में शत-प्रतिशत मतदान हो।

बैठक में पुलिस अधीक्षक बड़वानी श्री पुनित गेहलोद , जिला पंचायत सीईओ श्रीमती काजल जावला, अपर कलेक्टर श्री के.के. मालवीय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री अनिल पाटीदार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सोहन कनाश सहित निर्वाचन से जुड़े सभी अधिकारीगण उपस्थित थे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow