बद्रीनाथ धाम में श्रद्धालुओं का उमड़ा सैलाब, लग रही 3 किमी लंबी लाइन  

May 20, 2024 - 17:49
 0  87
बद्रीनाथ धाम में श्रद्धालुओं का उमड़ा सैलाब, लग रही 3 किमी लंबी लाइन  

नई दिल्ली। बद्रीनाथ में रविवार को श्रद्धालुओं को तीन किलोमीटर लाइन में लगकर भगवान के दर्श करने पड़े। शनिवार शाम से ही बड़ी तादात में यात्रियों का बद्रीनाथ में आना शुरू हो गया था। रविवार को भगवान की एक झलक देखने के लिए बद्रीनाथ मंदिर के सिंहद्वार से लेकर दर्शन पथ पर यात्रियों की तीन किलोमीटर लंबी लाइन लगी रही। बद्रीनाथ धाम में रविवार को मौसम का मिजाज भी कुछ बिगड़ा रहा।

बारिश के बावजूद श्रद्धालु बरसाती ओढ़े दर्शन के लिए कतार में खड़े दिखे और दर्शन के लिए अपनी बारी की प्रतीक्षा करते रहे। बारिश के दौरान बरसाती पहने श्रद्धालु लाइन में लगे रहे। बीते शनिवार को जहां बद्रीनाथ में 21 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। वहीं रविवार को बदरीनाथ धाम में 28,055 यात्रियों ने दर्शन किए। 

भगवान के दर्शन के लिए यात्रियों की लाइन इंद्रधारा गांव से आगे तक लगी। बद्रीनाथ में 12 वर्षों से साधना रत साधु रघुनाथ दास का कहना है कि 2012 के बाद पहली बार यात्रियों की इतनी संख्या बद्रीनाथ में दर्शन के लिए वे देख रहे है। बद्रीनाथके स्थानीय निवासी बदरी लाल बताते हैं कि अभी तक नाग नागिन स्थल तक ही दर्शन के लिए यात्रियों की लाइन लगती थी।

चारधाम यात्रा में केदारनाथ धाम की यात्रा पर ज्यादा श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। 10 मई से शुरू हुई यात्रा में अब तक आए श्रद्धालुओं में करीब 45 फीसदी केदारनाथ मंदिर में आए हैं। जबकि बाकी 55 फीसदी श्रद्धालुओं ने बद्रीनाथ धाम, गंगोत्री, यमुनोत्री मंदिर के दर्शन किए हैं। 15 किमी के मुश्किल पर्वतीय रास्ते पर हर हर माहादेव के नारे लगाते हुए हर दिन हजारों श्रध्दालु केदारनाथ पहुंच रहे हैं। रविवार देर शाम तक चारधाम में छह लाख 40 लाख 40 हजार 586 श्रध्दालु दर्शन कर चुके थे। इनमें केदारनाथ में 2.81 लाख श्रध्दालु आए हैं।

वहीं दुसरी तरफ चारधाम यात्रा शुरू होने के 10 दिनों के भीतर 6 लाख से अधिक तीर्थयात्री अब तक दर्शन कर चुके हैं। इसमें सबसे ज्यादा केदारनाथ धाम में 2.50 लाख से अधिक यात्रियों ने दर्शन किए। बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में रोजाना औसतन 70 हजार से ज्यादा तीर्थयात्री दर्शन कर रहे हैं। 

वहीं, चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण का आंकड़ा 29.52 लाख पहुंच गया है। चारधाम तीर्थयात्रियों की भीड़ को देखते हुए प्रदेश सरकार ने भी बिना पंजीकरण यात्रा करने वाले पर सख्ती बरती है। जगह-जगह पर पंजीकरण की चेकिंग की जा रही है। जिससे धामों में बढ़ रही यात्रियों को भीड़ को नियंत्रित किया जा सके।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow