NEET काउंसलिंग पर रोक नहीं, सुप्रीम कोर्ट ने NTA से मांगा जवाब

Jun 11, 2024 - 17:35
 0  42
NEET काउंसलिंग पर रोक नहीं, सुप्रीम कोर्ट ने NTA से मांगा जवाब

नई दिल्ली। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की ओर से 5 मई को आयोजित राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी 2024 के 4 जून को घोषित नतीजों के बाद कथित गड़बड़ियों को लेकर देश भर में हो रहे व्यापक प्रदर्शन के बीच परीक्षा को रद्द करते हुए फिर से आयोजन की मांग वाली याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई।  सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों न्यायमूर्ति विक्रम नाथ और न्यायमूर्ति एहसानुद्दीन अमानुल्लाह की वेकेशन बेंच की ओर से इस याचिका पर सुनवाई की। इस दौरान, परीक्षा रद्द करने और कोर्ट ने काउसलिंग पर रोक से इनकार कर दिया है। 

नीट परीक्षा रद्द करने और काउंसलिंग पर रोक लगाने की दलील पर सुप्रीम कोर्ट ने इनकार कर दिया है। इसके साथ ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) से जवाब भी मांगा है। सुप्रीम कोर्ट ने एक जून को दायर इस याचिका को लेकर कहा कि बिहार पुलिस की ओर से नीट-यूजी 2024 परीक्षा के पेपर लीक के आरोप की जांच हो रही है। 

सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को नोटिस जारी किया है। सुप्रीम कोर्ट ने इस याचिका को दूसरी याचिका के संग जोड़ा है। काउंसलिंग पर रोक लगाने से फिलहाल कोर्ट ने इनकार कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट की ओर से सुनवाई की अगली तारीख अभी तय नहीं हुई। कोर्ट ने कहा कि इम्तिहान की मर्यादा और पवित्रता पर असर पड़ा है। हम एनटीए की दलील भी सुनना चाहेंगे। 

वहीं दूसरी ओर संविधान के अनुच्छेद 32 के तहत सुप्रीम कोर्ट में एक अन्य याचिका आंध्र प्रदेश के नीट-यूजी आवेदक जरीपते कार्तिक की ओर से दायर की है। इस याचिका में एनटीए की ओर से 1536 छात्र-छात्राओं को ग्रेस मार्क्स दिए जाने के निर्णय को चुनौती भी दी गई। इसे ‘अर्जेंट हीयरिंग’ में रखा गया है। अधिवक्ताओं वाई बालाजी और चिराग शर्मा के जरिए ये याचिका डाली गई है। 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow