Modi 3.0: नरेंद्र मोदी ने ली तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ

Jun 9, 2024 - 20:00
 0  15
Modi 3.0: नरेंद्र मोदी ने ली तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ

नई दिल्ली। नरेंद्र मोदी तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री बन चुके हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मोदी को प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई। मोदी ऐसे दूसरे ऐसे दूसरे प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने तीसरी बार पीएम पद शपथ ली है। इससे पहले सिर्फ पंडित जवाहर लाल नेहरू लगातार तीन बार पीएम के रूप में देश की बागडोर संभाल चुके हैं। 

नेपाल, मोरिशस, भूटान, बांग्लादेश, मालदीव, श्रीलंका और सेशल्स समेत कई विदेशी मेहमानों के बीच पीएम मोदी ने शपथ ली है. मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में 7 देशों के प्रमुख नेता, बॉलीवुड के कई हस्ती और रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी भी शामिल हुए।

पीएम मोदी भारत के एक गतिशील, दृढ़निश्चयी और समर्पित प्रधान मंत्री हैं, जिनका जन्म 17 सितंबर 1950 को वडनगर, भारत के गुजरात हिस्से में हुआ था। 30 मई 2019 को, उन्होंने कार्यालय में अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत करते हुए भारत के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली। वह गुजरात के सबसे लंबे समय तक (अक्टूबर 2001 से मई 2014) तक सेवा करने वाले मुख्यमंत्री भी हैं। पीएम मोदी गरीबी से जूझ रहे चाय बेचने वाले लड़के से विकासोन्मुखी नेता बने हैं।

गौरतलब है कि, पीएम मोदी को काशी ने लगातार तीसरी बार अपना सांसद चुना है। 2019 के मुकाबले इस बार जीत का अंतर बेहद कम रहा और डेढ़ लाख के अंतर से ही पीएम नरेंद्र मोदी चुनाव जीत सके हैं। लोकसभा चुनाव 2019 में नरेंद्र मोदी ने समाजवादी पार्टी की शालिनी यादव से करीब 4.79 लाख वोटों से जीत हासिल की थी।

भारत के प्रधान मंत्री के रूप में दूसरे कार्यकाल के लिए उनका शपथ ग्रहण समारोह 30 मई, 2019 को आयोजित किया गया था। वह पहले भाजपा नेता हैं, जिन्हें पांच साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद दूसरे कार्यकाल के लिए चुना गया था और अब उन्हें लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री की शपथ ले रहे हैं।

 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow