ईरान के नए राष्ट्रपति बने मोहम्मद मोखबर, 50 दिन संभाल पाएंगे पद

May 20, 2024 - 17:30
 0  84
ईरान के नए राष्ट्रपति बने मोहम्मद मोखबर, 50 दिन संभाल पाएंगे पद

नई दिल्ली। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने हेलीकॉप्टर दुर्घटना में राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत हो जाने के बाद कार्यवाहक राष्ट्रपति के नाम का ऐलान कर दिया है। खामेनेई ने ईरान के प्रथम उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर को देश का कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किया है। सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने रविवार को रईसी के निधन के बाद शोक संदेश जारी करते हुए यह घोषणा की।

उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर को अस्थायी रूप से नया राष्ट्रपति नियुक्त किया गया है। वो 50 दिनों तक राष्ट्रपति बने रहेंगे, इस दौरान चुनाव कराया जायेगा। इसके अलावा नए विदेश मंत्री के तौर पर अली बघेरी कानी को नियुक्त किया गया है।

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने अगस्त 2021 में पद संभालने के बाद मोहम्मद मोखबर को अपना पहला उपराष्ट्रपति नामित किया था। बता दें कि मोहम्मद मोखबर ने वर्षों तक अयातुल्ला अली खामेनेई के आदेश पर बने फाउंडेशन का नेतृत्व किया था। उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर देजफुली राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के बाद ईरान में दूसरे नंबर के राजनेता हैं, जिनकी प्रशासन पर मजबूत पकड़ है। मोहम्मद मोखबर देजफुली 8 अगस्त 2021 से ईरान के 7वें उपराष्ट्रपति बने।

मोखबर वर्तमान में एक्सपीडिएंसी डिस्कर्नमेंट काउंसिल के सदस्य भी हैं। वह इसके पहले सिना बैंक में बोर्ड के अध्यक्ष और खुजेस्तान प्रांत के डिप्टी गवर्नर रह चुके हैं। साल 1955 में मोहम्मद मोखबर का जन्म ईरान के डेजपुल में हुआ था। अगर पढ़ाई लिखाई की बात करें तो उनके पास डॉक्टरेट की दो डिग्रियां हैं। इसमें से एक अंतर्राष्ट्रीय अधिकारों में एक डॉक्टरेंट अकादमिक पेपर और एक एमए की डिग्री शामिल है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow