दिल्ली पहुंचे विदेशी मेहमान, पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में होंगे शामिल

Jun 9, 2024 - 16:30
 0  20
दिल्ली पहुंचे विदेशी मेहमान, पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में होंगे शामिल

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 7.15 बजे तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में नरेंद्र मोदी को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी। पीएम मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल होने के कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष भी भारत पहुंच रहे हैं। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू भी पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे।

इनके अलावा नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड', श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के अलावा भूटान के राष्ट्राध्यक्ष भी शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करेंगे। इनके साथ ही सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ और भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे भी शपथ ग्रहण समारोह में अतिथि के रूप में शामिल होंगे।

आज 40 अन्य सांसद भी मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। स्वतंत्र प्रभार और राज्यमंत्री के रूप में शपथ ले सकते हैं। हालांकि इसकी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। टीडीपी और जेडीयू से 2-2 और शिवसेना से एक कैबिनेट मंत्री बन सकते हैं। नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में कुल 8000 मेहमान शामिल हो सकते हैं। इनमें कई विदेशी मेहमान भी हैं।

सूत्रों के अनुसार अमित शाह गृहमंत्री, राजनाथ सिंह रक्षा मंत्री और एस जयशंकर विदेश मंत्री, अश्विनी वैष्णव रेल मंत्री और नितिन गडकरी परिवहन मंत्री बने रहेंगे। जल शक्ति मंत्री और लोकसभा स्पीकर भी बीजेपी के ही रह सकते हैं। टीडीपी को शहरी विकास मंत्रालय और सिविल एविएशन मिल सकता है। जेडीयू को ऊर्जा विभाग, ग्रामीण विकास मंत्रालय मिल सकता है।

टीडीपी और जेडीयू से 2-2 और शिवसेना से एक कैबिनेट मंत्री बन सकते हैं। सूत्रों का कहना है कि इसके अलावा एनसीपी, एलजेपी और जेडी(एस) के कोटे से कैबिनेट मंत्री शपथ ले सकते हैं। राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण की तैयारी पूरी कर ली गई है। शपथ ग्रहण समारोह के लिए राष्ट्रपति भवन को दुल्हन की तरह सजाया गया है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow