Modi 3.0: नरेंद्र मोदी ने की राष्ट्रपति मुर्मू से मुलाकात, पेश किया सरकार बनाने का दावा, 9 जून को लेंगे पीएम पद की शपथ

Jun 7, 2024 - 18:49
 0  35
Modi 3.0: नरेंद्र मोदी ने की राष्ट्रपति मुर्मू से मुलाकात, पेश किया सरकार बनाने का दावा, 9 जून को लेंगे पीएम पद की शपथ

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के ऐलान के साथ ही सरकार बनाने की कवायद शुरू हो गई है। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के नेता नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है। नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति को सांसदों का समर्थन पत्र भी सौंपा है। इसके बाद राष्ट्रपति ने एनडीए संसदीय दल के नेता नरेंद्र मोदी को सरकार बनाने का निमंत्रण दिया है। 9 जून को नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

राष्ट्रपति से मिलने के बाद नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं देशवासियों को यह विश्वास दिलाता हूं पिछले दो कार्यकाल में जिस गति से देश आगे बढ़ा उससे भी तेज गति से विकास कार्य किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार देश के सपनों को पूरा करने का काम करेगी। उन्होंने कि देश की आशा-आकांशाओं को पूरा करने में कोई कमी नहीं रहेगी। मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति ने हमें सरकार बनाने के लिए न्यौता दिया है। उन्होंने हमसे मंत्रिमंडल के सदस्यों को शपथ दिलाने के लिए लिस्ट भी मांगी है। हमने बताया है कि रविवार को शाम के समय शपथ लेने में उन्हें सुविधा रहेगी। 

इससे पहले संसदीय दल की बैठक में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने उनके नाम का प्रस्ताव बैठक में रखा। बैठक में राजनाथ सिंह, अमित शाह, चंद्रबाबू नायडू, चिराग पासवान, पवन कल्याण और एपी नड्डा समेत कई नेता मौजूद हैं। पीएम मोदी के नाम का प्रस्ताव रखते हुए भाजपा सांसद राजनाथ सिंह ने कहा कि आज हम बीजेपी के संसदीय दल के नेता और एनडीए संसदीय दल के नेता और लोकसभा के नेता के चयन के लिए यहां एकत्रित हुए हैं। मैं समझता हूं कि मोदी जी का नाम इन सारे पदों के लिए सबसे योग्य और उपयुक्त है।

बता दें कि भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानी एनडीए ने लगातार तीसरी बार आम चुनाव में बहुमत हासिल किया है। एनडीए को 2024 लोकसभा चुनाव में 292 सीटें मिली हैं हालांकि भाजपा अकेले बहुमत के आंकड़े को पार नहीं कर पाई और 240 सीटों पर ही सिमट कर रह गई। वहीं विपक्षी दलों के इंडी अलायंस ने 234 सीटों पर जीत हासिल की है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow