"पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा" प्रदेश के विकास को नया आयाम देगी - मुख्यमंत्री डॉ. यादव

Jun 13, 2024 - 17:28
 0  21
"पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा" प्रदेश के विकास को नया आयाम देगी - मुख्यमंत्री डॉ. यादव

हेलीकॉप्टर से धार्मिक स्थलों के दर्शन की सुविधा आरंभ होगी
प्रदेश के सभी क्षेत्रों में एयर एंबुलेंस सुविधा उपलब्ध है
प्रदेश के 30 जिलों में एयर स्ट्रिप का विकास कर पायलट ट्रेनिंग की व्यवस्था की जाएगी
पायलट ट्रेनिंग में डिग्री-डिप्लोमा की होगी व्यवस्था
मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने भोपाल एयरपोर्ट से किया "पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा" संचालन का शुभारंभ

भोपाल। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री जी को समर्पित "पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा" से प्रदेश में पर्यटन के साथ-साथ उद्योग, व्यापार, शिक्षा और चिकित्सा क्षेत्र को भी लाभ होगा। प्रदेश में बढ़ रही एयर कनेक्टिविटी की सौगात सभी सेक्टरों को मिलेगी और प्रदेश के विकास को नये आयाम मिलेंगे। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने "पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा" संचालन के शुभारंभ अवसर पर भोपाल एयरपोर्ट स्थित सेवा का टिकट बुकिंग काउंटर आरंभ किया तथा यात्रियों को बोर्डिंग पास प्रदान किए।

प्रदेश के सुदूरवर्ती क्षेत्रों से आवागमन कम समय में सुगम होगा

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव "पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा" का 15 जून को ग्वालियर और फिर 16 जून को उज्जैन से शुभारंभ करेंगे। "पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा" में प्रदेश के 8 शहरों भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रीवा, उज्जैन, ग्वालियर, सिंगरौली और खजुराहो को हवाई सेवा से जोड़ा जा रहा है।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि मध्य प्रदेश का भौगोलिक क्षेत्र यूरोप के कई देशों से अधिक है, जनसंख्या की दृष्टि से भी हमारा प्रदेश कई देशों से बड़ा है। इस परिपेक्ष्य में प्रदेश में आरंभ हो रही विमान सेवा से परंपरागत रूप से यात्रा में सड़क और रेल मार्ग से लगने वाले समय में बहुत कमी आएगी। प्रदेश के सुदूरवर्ती रीवा- सिंगरौली क्षेत्र से आवागमन सुगम होगा साथ ही समय भी कम लगेगा। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रदेश में हवाई यातायात के अंतर्गत तीन प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। प्रदेश में सभी प्रमुख स्थलों पर एयर एंबुलेंस सुविधा उपलब्ध है, आवश्यकता होने पर कलेक्टर से संपर्क कर एयर एंबुलेंस सेवा का लाभ लिया जा सकता है। चुनाव अवधि में भी एयर एंबुलेंस ने अपनी सेवाएं दी हैं। पूरे देश में केवल मध्यप्रदेश ही है जहा इस प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। एयर एंबुलेंस सेवा समाज के लिए समर्पित है। राज्य सरकार को 6 माह पूर्ण हो रहे हैं । इस अवधि में विकास की दिशा में प्रदेश में अभूतपूर्व कार्य हुए हैं।

देश का पहला हेलीकॉप्टर पायलट ट्रेंनिंग स्कूल खजुराहो में संचालित

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री के सहयोग से देश का पहला हेलीकॉप्टर पायलट ट्रेंनिंग स्कूल खजुराहो में आरंभ किया गया है। राज्य सरकार का प्रयास होगा कि जहां-जहां हवाई पट्टियां हैं, वहां-वहां पायलट ट्रेंनिंग इंस्टीट्यूट, निकटवर्ती विश्वविद्यालय के माध्यम से डिग्री और डिप्लोमा जारी करें। इस पहल से प्रदेश में रोजगार परक शिक्षा को प्रोत्साहन मिलेगा और निवेश भी आकर्षित होगा। संपूर्ण विश्व के लोगों के लिए मध्य प्रदेश आकर्षण का केंद्र बन रहा है। वायु सेवा से संपूर्ण प्रदेश में आवागमन सरल होगा। ओंकारेश्वर और महाकालेश्वर दोनों ज्योतिर्लिंगों को वायु सेवा से जोड़ने का भी प्रयास किया जा रहा है। कोशिश है कि इंदौर अथवा भोपाल से कम समय में दोनों ज्योतिर्लिंगों के दर्शन हो सकें। ओरछा, सलकनपुर, कटनी व दतिया जैसे धार्मिक स्थलों को भी एयर कनेक्टिविटी से जोड़ा जाएगा।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने यात्रियों को प्रदान किए बोर्डिंग पास

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने भोपाल से जबलपुर रीवा सिंगरौली के लिए प्रस्थान कर रहे विमान के यात्रियों सर्व श्री धर्मेंद्र दुबे, दिव्यराज सिंह, कुलदीप, नदीम खान तथा मनोज श्रीवास्तव को बोर्डिंग पास प्रदान किया। उन्होंने विमान सेवा की यात्रा का लाभ लेने वाले इन प्रथम यात्रियों का पुष्पहारों से स्वागत किया तथा उन्हें प्रतीक चिन्ह भी भेंट किए।

स्थानीय लोगों को होगा फायदा, रोजगार के नये अवसर होंगे सर्जित

संस्कृति, पर्यटन धार्मिक न्यास और धर्मस्व राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री धर्मेन्द्र सिंह लोधी ने कहा कि "पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा" से प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्र पर्यटन के नक्शे में जुड़ जायेंगे। जिसका फायदा स्थानीय लोगों को होगा और रोजगार के नये अवसर सर्जित होगे। राज्य शासन पर्यटकों की सुविधाओं में विस्तार, पहुँच में सुगमता और सुरक्षा के लिये प्रतिबद्ध है।

वायु सेवा से पर्यटन क्षेत्र को नई ऊॅंचाईयां मिलेगी

इच्छुक पर्यटक www.flyola.in पर ऑफर, शेड्यूल और किराया संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते है। "पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा" का संचालन मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड द्वारा लोक निजी भागीदारी (पीपीपी) के आधार पर मेसर्स जेट सर्व एविएशन प्राइवेट लिमिटेड (फ्लायओला) द्वारा किया जा रहा है।

खजुराहो सांसद श्री वी.डी. शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. यादव के नेतृत्व में सरकार ने कम समय में विभिन्न नवाचार कर बेहतरीन उदाहरण प्रस्तुत किया है। यह मध्यप्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र में नयी ऊँचाईयों को छूने वाला प्रयोग है। इससे प्रदेश में पर्यटन सुविधाओं का विस्तार होगा और विकास के नये आयाम खुलेंगे।

मुख्यमंत्री के नेतृत्व में वायु सेवा का अन्य शहरों में भी विस्तार होगा

प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति श्री शिव शेखर शुक्ला ने कहा कि "पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा" पर्यटन क्षेत्र के साथ उद्योग, व्यापार, स्वास्थ्य, शिक्षा, संस्कृति और कला के प्रचार-प्रसार में भी सहायक होगी। मुख्यमंत्री डॉ. यादव के नेतृत्व में इस सेवा का विस्तार आने वाले समय में अन्य शहरों तक भी किया जाएगा।

वायु सेवा की बूकिंग के लिए इंदौर, भोपाल एवं जबलपुर के एयरपोर्ट पर बुकिंग काउंटर स्थापित किये जा चुके हैं।

कार्यक्रम में पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री श्रीमती कृष्णा गौर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रामकुंवर, विधायक श्री रामेश्वर शर्मा, विधायक श्री भगवानदास सबनानी, भोपाल महापौर श्रीमती मालती राय, श्री सुमित पचौरी सहित वरिष्ठ जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow