Oct 26 2021 / 11:22 AM

NDA की परीक्षा में शामिल होंगी महिलाएं, सुप्रीम कोर्ट का आदेश

Spread the love

नई दिल्ली। सेना में शामिल होने का सपना देख रही लड़कियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। सुप्रीम कोर्ट ने लड़कियों को एनडीए परीक्षा में इसी साल से शामिल करने का आदेश दिया है। केंद्र सरकार का कहना था कि लड़कियों के लिए मापदंड तय किये जा रहे है और मई 2022 से लड़कियां परीक्षा में शामिल हो सकेंगी। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इसे अगले साल के लिए टालना सही नहीं होगा। इससे सेना में सेवा की इच्छुक लड़कियों के बीच गलत संदेश जाएगा। गौरतलब है कि इस साल 14 नवंबर को ही एनडीए की प्रवेश परीक्षा होनी है।

सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को नीतियां लागू करने के लिए 6 महीने का और समय देने से भी इनकार कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सेना तो हर काम तत्काल करती है। हमने पहले ही आदेश दिया था कि नवंबर में महिलाएं परीक्षा दें। कोर्ट ने कहा की महिलाओं को यह कहना ठीक नहीं है कि 6 महीने और इंतजार करो। सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से साफ कहा कि आप परीक्षा ले, उसके बाद देखेंगे कि कितनी महिलाएं उपस्थित होती हैं।

इससे पहले अदालत ने केंद्र सरकार से हलफनामा दाखिल कर टाइमलाइन बताने के लिए कहा था, जिससे साफ हो कि कब तक महिलाएं एन डीए यानी नेशनल डिफेंस एकेडमी में दाखिला ले पाएंगी। सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल हुई थी जिसमें बराबरी का हवाला देते हुए मांग की गई थी कि महिलाओं को भी एनडीए में दाखिला मिलना चाहिए।

Chhattisgarh