Sep 21 2021 / 10:44 PM

जब आप मेरे किरदार को देखेंगे तो उससे प्यार कर बैठेंगे क्योंकि हर एक व्यक्ति अपने जीवन में एक बार अनुज के जैसा बनने की इच्छा रखता है – गौरव खन्ना

Spread the love

स्टार प्लस के हिट टीवी शो ‘अनुपमा’ में अब जल्द ही अनुज कपाड़िया की न्यू एंट्री दर्शकों को देखने को मिलने वाली है। टीवी इंडस्ट्री के चर्चित और टैलेंटेड अभिनेता गौरव खन्ना इस किरदार को निभाने वाले हैं जो एक बिजनेस टाइकून और अनुपमा के कॉलेज के दोस्त के रूप में नज़र आएँगे। उनके किरदार और अभिनय करियर को लेकर हुई ख़ास बातचीत के कुछ प्रमुख अंश क्रमश हैं –

मिस्टर अनुज कपाड़िया के किरदार के लिए आपने क्या खास तैयारियां की हैं?

मैं अपनी पूरी जिंदगी बहुत सारा काम किया है। खूब ऐक्सरसाइज किया है और वेट लिफ्टिंग की है। मैंने अपने पिछले सभी किरदारों के लिए जो तैयारियां की हैं वह दर्शकों को खुलकर नज़र आया है। रही बात अनुज कपड़िया के किरदार की जो एक बिजनेस टायकून है तो मैंने यह सोचा है कि मैं अपने इस खास किरदार में एक ठहराव लेकर आऊ। मैंने, राजन सर ने मिलकर यह फैसला किया है कि हम इस किरदार को एक अलग आकार देंगे जो मेच्योर तो होगा ही पर उसका चार्म आज भी बरकरार होगा। मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि मैं अपने और अपने किरदार के बीच कि उस गहरी पतली लाइन को समझ पाने में कामियाब रहा।

हमें इस किरदार को चुनने का कारण बताएं?

मैंने यह किरदार क्यों चुना इसका सबसे साधारण उत्तर है राजन शाही क्योंकि मैं बहुत लम्बे समय से उनके साथ काम करना चाह रहा था। वह बहुत ज्यादा क्रिएटिव व्यक्ति हैं। जैसे ही मुझे उनके प्रोडक्शन हाउस (Production House) से फोन आया और मुझे यह पता चला कि वे मुझे अनुज कपड़िया के किरदार में अनुपमा शो में देखना चाहते हैं। मैं सबकुछ छोड़कर यह किरदार करने के लिए तैयार हो गया और जैसे ही मैंने इस किरदार की स्क्रिप्ट पढ़ी तो मुझे अपने और इस किरदार के बीच कई सारी सामानताएं नज़र आई और मैं समझ गया कि यह किरदार करते हुए मुझे बहुत मज़ा आएगा। मैं एक ऐसे व्यक्ति का किरदा निभा रहा हूं जिसकी थोड़ी उम्र है तो यह एक एक्टर के तौर पर मेरे लिए नई जिम्मेदारी है, जिसमें मैं अपना सौ प्रतिशत दूंगा और लोगों को अनुज पसंद आएगा।

क्या आपने पहले रूपाली जी के साथ काम किया है?

नहीं! मैंने पहले रुपाली जी के साथ काम नहीं किया है जो एक अपने अभिनय की पावरहाउस हैं। मैंने इससे पहले भी उनके शोज़ देखें हैं, जिसमें उनके अभिनय को दर्शकों ने खूब पसंद किया। मैंने अभी हाल ही में उनके साथ मॉक शूट किया है और मुझे ऐसा बिलकुल भी महसूस नहीं हुआ कि मैं इस शो का नया हिस्सा हूँ। यही बात एक अभिनेता के लिए बहुत अच्छी बन जाती है जब आपका कास्ट आपका खुले बाहों से स्वागत करता है और आपके लिए अचानक से सबकुछ बहुत आसान हो जाता है।

क्या आपने शो से पहले सुधांशु सर और किसी अन्य कलाकार के साथ काम किया है?

मुझे इससे पहले सुधांशु जी के साथ काम करने का मौका नहीं मिला है। लेकिन इतने सालों में मैंने उनके एल्बम्स, उनकी फिल्में, म्युज़िक वीडिओ और शो पर भी उनके काम को देखा है। मैं उन्हें देखकर बड़ा हुआ हूं। वे टॉप मॉडल्स में से एक रहे हैं। वह एक ऐसा समय था जब हम उन्हें देखकर सोचते थे कि हम भी एक दिन ऐसे ही बड़े मॉडल बनेंगे। मेरे लिए यह बहुत अच्छी बात है कि मुझे उनके साथ काम करने का मौका मिल रहा है। मैंने अभी तक शूटिंग करना शुरू नहीं किया है, लेकिन अब तक जितना भी सुना है कि वह बहुत अच्छे और खुशमिजाज व्यक्ति हैं और मैं उनसे सेट पर बहुत कुछ सीखने वाला हूं।

अगर आपको यानी अनुज कपाड़िया को उद्योगपतियों की कतार में खड़ा करना होता, तो वह किसके साथ अपना पावर लंच करते?

अगर मैं यह कहूं कि अनुज कपड़िया बिज़नेस इंडस्ट्री में किसी के साथ लंच करने बैठेगा तो वो होंगे रिचर्ड ब्रैनसन (Sir Richard Charles Nicholas Branson is an English business tycoon, investor, and author. He founded the Virgin Group, which today controls more than 400 companies in various fields.) जो बहुत बड़े बिज़नेस टायकून हैं साथ ही वह एक एडवेंचरर हैं और वह कई बड़ी चीजों का हिस्सा भी हैं।

आप टेलीविजन पर धमाकेदार वापसी कर रहे हैं। आप इस भूमिका को निभाने के लिए कितने उत्साहित हैं?

मैं पूरे धमाके के साथ दोबारा टीवी पर लौटा हूं। मैं इस थियरी को मानने वाला व्यक्ति हूं जो बहुत ज्यादा सोशली एक्टिव व्यक्ति नहीं है पर जब मैं काम करता हूं तो जमकर काम करता हूं। काम करते हुए मुझे तक़रीबन 15 साल हो गए। मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि मुझे अपने करियर के पूरे कार्यकाल में बहुत अच्छे किरदार करने का मौका मिला और मुझमें और मेरे किरदार में मुझे कई समानतायें भी नज़र आती हैं और मैंने तुरंत इस किरदार के लिए अपनी हामी भर दी क्योंकि कहीं न कहीं इसमें मुझे अपनी वाली महक आती है और लोग मुझे स्क्रीन पर देखकर कहेंगे कि अनुज और गौरव तो बिल्कुल एक जैसे हैं।

आजकल आप खुद को कैसे फिट रख रहे हैं?

मैंने अपने पूरे करियर में काम करना जारी रखा। क्योंकि मुझे लगता है कि काम करते रहने से और जो चीजें आपको बहुत पसंद है उसे करते रहने से जिसमे आपका पूरा शरीर और मन लगा हुआ है ऐसा करने से आप ख़ुदको फीट रख पाते हैं और यही मेरा फिटनेस मंत्रा है। मैं जो कर रहा हूं उससे मुझे प्यार है और मैं उसे जारी रखना चाहता हूं। मैं लोगों से भी यही कहूंगा आप वो चीजें निरंतर करते रहे, जिसे आप पाना चाहते हैं। अभिनेता होने के नाते मैंने अपने दर्शकों और प्रसंशकों को अपने किरदार के ज़रिए वही दिया जो वे मुझमें देखना चाहते थे। मैं आगे भी इसे जारी रखूँगा।

इस नए सामान्य के बीच अपने शो की शूटिंग करते हुए कैसा लगता है?

इस महामारी की पहली और दूसरी लहर से पूरी दुनिया बदल गई है, जिसे अब न्यू नार्मल कहा जाता है। एक एक्टर होने के नाते अब सेट पर बहुत सारी चीजें बदल गई हैं। जब हम शूटिंग नही करते हैं तो सभी लोग आपको मास्क पहने दिखाई देते हैं। जो पहले कभी नहीं हुआ करता था। इससे एक चीजें यह अच्छी हो गई है कि लोग अब साफ सफाई को लेकर बहुत सजग हो गए हैं। लेकिन अब लोगों के बीच का आपसी संवाद कम हो गया है पर क्या करें यही न्यू नार्मल है और हमसभी इसका हिस्सा हैं। एकसाथ रहकर हम सभी नियमावली का पालन करते हुए इस कठिन समय से लड़कर जीत सकते हैं।

क्या आपने इस भूमिका को निभाते हुए कोई चुनौती देखी?

मैंने अबतक अपने किरदार में शूटिंग करना शुरू नहीं किया है इसलिए इस किरदार को निभाने में आने वाली कठिनाई के बारे में कह पाना मुश्किल होगा, लेकिन यह किरदार उन किरदारों से बहुत अलग है जो मैंने पहले निभाए हैं। मुझे किरदार के उन पहलुओं को निभाना को निभाना बहुत पसंद है जो आप अपनी रोजमर्रा के जीवन में नहीं कर पाते हो। मैं इस शो से जुड़े सभी उम्दा लोग जैसे कैमरामैन, क्रिएटिव, डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और मेरे कोएक्टर्स के साथ काम करने को लेकर बहुत खुश हूं और मुझे उम्मीद है मेरा किरदार अनुज दर्शकों को बहुत पसंद आएगा।

आप अपने काम और निजी जीवन में संतुलन कैसे लाते हैं?

हमेशा अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को बैलेंस कर पाना कई बार बहुत कठिन होता है। डेली सोप एक्टर्स अक्सर 14 से 15 घंटे काम करते हैं, जिसमें से 12 घंटे की उनकी शिफ्ट होती है और बाकी समय घर से सेट और सेट से घर पहुंचने में लग जाता है। पर मैं इस मामले में लकी रहा हूँ क्योंकि मैंने हमेशा इसके बीच का बैलेंस बनाया है। मैं ज्यादा सोशल रहने वाला बंदा नहीं हूँ। मुझे घर पर अपने टाइम ज़ोन में अपने लोगों के बीच रहना बहुत पसंद है, अपनी अपनी पत्नी और बहन के साथ समय बीताना पसंद है। घर का खाना पसंद है।

देश में लॉकडाउन पूरी तरह से हटने के बाद आप क्या करना चाहते हैं?

एक चीज जो मैं देश में लॉकडाउन पूरी तरह से खत्म होने के बाद यह करना चाहूंगा वह यह है कि मैं भगवान के दर्शन कर सकूँ और उनसे हम सभी को अपार शक्ति देने की मन्नत मागूंगा ताकि हम हर कठिनाइयों से बाहर निकल सकें और उनसे धन्यवाद भी कहना चाहूंगा।

आप अपने प्रशंसकों और स्टार प्लस के दर्शकों को कोई संदेश देना चाहते हैं?

मैं स्टार प्लस के दर्शकों और अपने फैन्स से यह मैसेज देना चाहूंगा कि मैं आप सभी के प्यार और सहयोग की अपेक्षा करता हूँ। मेरे किरदार अनुज और मुझमें बहुत समानताएं हैं। जब आप मेरे किरदार को देखेंगे तो इससे प्यार कर बैठेंगे क्योंकि यह किरदार ही ऐसा है। हर एक व्यक्ति जीवन में एक बार अनुज के जैसा बनने की इच्छा रखता है। मैं अपने किरदार को लेकर कड़ी मेहनत कर रहा हूँ।

क्या आपने इस किरदार के लिए किसी व्यक्ति, किसी फिल्म या किसी किरदार से प्रेरणा ली है?

अनुपमा शो पर मेरा जो मेन मोटिवेशन है वह हैं शो के प्रोड्यूसर और क्रिएटिव राजन शाही जी हैं क्योंकि उन्ही के चलते मैंने इस किरदार के लिए हामी भरी और इसकी महत्ता को समझा। अनुज शो में अनुपमा के पुराने स्कूल और कॉलेज फ्रेंड के रूप में एंट्री लेंगे जो बहुत ही खुशमिजाज, खुली सोच वाला और सभी के चेहरे पर मुस्कान ला देने वाला व्यक्ति हैं। यह किरदार दर्शकों को बहुत पसंद आएगा।

इस किरदार को चुनने का कारण बताएं?

जैसा की हम देख रहे हैं अनुपमा भारत के जीईसी प्लैटफॉर्म का नंबर वन शो है जिसका अहम कारण इसकी कहानी, इसके स्टार कास्ट की परफॉर्मेंस है जो दर्शकों के दिलों को न सिर्फ जोड़ती है बल्कि वह इसके हर एक किरदार से खुदको जोड़ पाते हैं और ऐसी ही कहानी और शोज़ के लिए राजन शाही को जाना जाता है। मुझे खुद अनुज का किरदार बहुत पसंद आया है इसलिए मैं आज इस शो का हिस्सा हूँ।

क्या आपने इस भूमिका के लिए किसी से बिजनेस मैन से प्रेरणा ली है?

मुझे अपने किसी भी किरदार को निभाने से पहले उसपर होमवर्क करना बहुत पसंद है। जैसा की आप देखेंगे मेरा किरदार न सिर्फ स्टाइलिश है, अपने काम को लेकर बहुत परफेक्ट है बल्कि उसके स्वभाव में बहुत ज्यादा विनम्रता है। राजन सर को अनुज के किरदार में इन सभी चीजों का मिश्रण चाहिए ही था जिसके लिए मैंने कई सारे बड़े बिजनेस मैन के विडिओ देखे ताकि मैं अपने किरदार में वो हर बारीकी पर ध्यान दे सकूँ जो एक बिजनेस मैं के बॉडी लेंगुएज में होती है। मैंने इस किरदार के लिए किसी एक बिजनेस मैं से प्रेरणा नहीं ली है इस सूचि में बहुत सारे लोग हैं।

आपके परिवार और दोस्तों की क्या प्रतिक्रिया थी जब आपने उन्हें अनुपमा शो में एंट्री की बात बताई और अपने किरदार के बारे में बताया?

मेरे दोस्त और मेरा परिवार बहुत खुश हुआ यह बात सुनकर खुश हुआ जब उन्हें यह पता कि मैं जीईसी (Hindi General Entertainment Channel) के नंबर वन शो ‘अनुपमा’ का हिस्सा बनने जा रहा हूँ। क्योंकि वे खुद यह शो बहुत पसंद है उन्हें इसके किरदार बहुत रियल लगते हैं। उन्हें यह अच्छा लगा कि इस शो की ख़ूबसूरत कास्ट के साथ काम करने और उनके साथ मुझे बहुत कुछ सीखने का मौका मिलेगा और मैं खुद एक रियल किरदार निभाउंगा।

आगे आप खुद को और क्या करते हुए देखते हैं?

मुझे ज्यादा काम करना बहुत पसंद है। मैंने अपने करियर कई तरह के किरदार निभाए हैं, जिससे मैंने अपने अभिनय में कई अच्छे बदलाव देखें हैं कई चीजें सीखी हैं खुद में कई बदलाव देखें हैं और मैं अपने किरदार अनुज को सौ प्रतिशत देने की कोशिश कर रहा हूँ।

लॉकडाउन के दौरान आपने अपना समय कैसे बिताया?

लॉकडाउन के दौरान मैंने परिवार के साथ बहुत सारा अच्छा टाइम बिताया जैसा की आप लोगों ने भी किया होगा। न कहीं जाना न आना केवल अपने लोगों के साथ घर पर रहना। यह ऐसा समय रहा जब हमने अपने परिवार को अपनी फिज़िकल अपीयरेंस दी पत्नी और अपने लोगों के साथ क्वालिटी टाइम बिताया।

क्या आपको टीवी पर अपने शो देखने का समय मिलता है?

हालाँकि मैं हमेशा अपने शो के हर एपिसोड को समय की कमी के चलते देख नहीं पाता। क्योंकि शूट के बाद घर आने के बाद मुझे दूसरे दिन की शूटिंग के लिए खुद को तैयार होना होता है, लेकिन जब भी मेरा ऑफ डे (week off) या छुट्टी होती है मैं उस दिन अपने शोज़ देखता हूँ और हर व्यक्ति अपने आप का सबसे बड़ा क्रिटिक होता है और मुझे जो चीजें अपने किरदार में नहीं पसंद आती है मैं कोशिश करता हूँ कि उस गलती को मैं दोबारा नहीं करूँ।

इस कठिन दौर में आप खुद को सकारात्मक और प्रेरित कैसे रखते हैं?

मैं हमेशा खुद को पॉज़िटिव और प्रोत्साहित करने की कोशिश करता हूँ। क्योंकि जीवन में उतार चढ़ाव आना यह सभी के जीवन का हिस्सा है। अगर कोई ऐसा समय जो आपके दर्शकों को पसंद न आया हो तो उसे उदास होने की जरुरत नहीं है। मैं उससे सीखता हूँ कि अगली मुझसे इस तरह की गलती नहीं होनी चाहिए। खुशियां आने पर मैं बहुत एक्साइटेड नहीं होता और परेशानिया आने पर मैं खुद को संभाल लेता हूँ। यही मेरे जीवन का मंत्रा है।

अनुज कपाड़िया के किरदार में अभिनेता गौरव खन्ना की एंट्री का गवाह बनने के लिए देखिए ‘अनुपमा’ शो हर सोमवार से शनिवार, रात 10 बजे सिर्फ स्टार प्लस पर।

Chhattisgarh