Sep 17 2021 / 6:41 AM

अंडर-19 वर्ल्ड कप जिताने वाले कप्तान उन्मुक्त चंद ने क्रिकेट से लिया संन्यास

Spread the love

नई दिल्ली। देश को 2012 में अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट में जीत हासिल हुई तो एक नाम सबसे पहले लोगों की जुबान पर आया वह थे उन्मुक्त चंद। क्योंकि इस टीम की अगुवाई उन्मुक्त चंद कर रहे थे और फिर उनको देश वापस आने पर जितना प्यार मिला वह सबने देखा।

उन्मुक्त को भारत के लिए सीनियर टीम में भी खेलने का मौका मिला लेकिन उनके प्रदर्शन ने लोगों को उतना प्रभावित नहीं किया जिस तरह का खेल वह अंडर-19 विश्व कप टूर्नामेंट में दिखा चुके थे। उन्मुक्त घरेलू क्रिकेट में दिल्ली, उत्तराखंड जैसी टीमों की ओर से खेल चुके हैं। इसके इलावा आईपीएल में वह मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स की तरफ से भी मैदान पर उतरे थे।

अमेरिका की तरफ से खेलने के लिए उन्मुक्त चंद ने यह कदम उठाया है। इससे पहले कई देशों के खिलाड़ियों ने अमेरिका की तरफ से टूर्नामेंट खेलने के लिए संन्यास की घोषणा कर दी। लेकिन उन्मुक्त चंद के इस कदम ने क्रिकेट प्रेमियों को चौंका दिया।

हालांकि इससे पहले 2012 अंडर-19 विश्व कप जीतने वाले टीम एक एक और भारतीय खिलाड़ी ने भारत छोड़ने का फैसला करते हुए संन्यास की घोषणा कर दी थी। उनका नाम था स्मित पटेल इसके बाद ऐसा करने वाले उस टीम के दूसरे खिलाड़ी उन्मुक्त चंद बन गए हैं।

हालांकि उन्मुक्त ने इस बात का ऐलान अपने संन्यास की घोषणा के साथ नहीं किया कि क्या वह अमेरिका के साथ खेलने के लिए ऐसा कर रहे हैं। हालांकि अगले अध्याय की तरफ बढ़ने की बात को लेकर लोग यह कयास जरूर लगाने लगे हैं कि ऐसा उन्होंने अमेरिका के साथ खेलने के करार को लेकर किया है।

उन्मुक्त के अमेरिका में खेलने जाने का खुलासा एक पाकिस्तानी खिलाड़ी ने किया था जिसने कहा था कि भारत के कई खिलाड़ी अमेरिका खेलने जाने वाले हैं। वह पाकिस्तानी खिलाड़ी भी अमेरिका की तरफ से ही खेलता है। उस समय उसने उन्मुक्त चंद, स्मित पटेल और हरमीत सिंह का नाम लिया था जिसमें से स्मित पटेल पहले से ही अमेरिका के लिए खेलने की घोषणा कर चुके हैं।

Chhattisgarh