Uncategorized

एलएसी पर तनाव के बीच चीन के रक्षा मंत्री ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मिलने का किया आग्रह

नई दिल्ली। एलएसी पर जारी तनाव और भारत-चीन सेनाओं के बीच चार दौर की ब्रिगेडियर स्तर बातचीत की विफलता के बीच अब चीन ने भारत से रक्षा मंत्री स्तर बातचीत का आग्रह किया है। चीन के रक्षा मंत्री वेई फेंग रूस की राजधानी मॉस्को में हो रही एससीओ रक्षा मंत्रियों की बैठक के हाशिए पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और चीनी रक्षा मंत्री वेई फेंगही की द्विपक्षीय बैठक का प्रस्ताव भेजा है। हालांकि भारत ने अभी इस बैठक के लिए अपनी मंजूरी नहीं भेजी है।

बता दें कि एलएसी पर पिछले कई महीनों से चले आ रहे तनाव के बादा दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने आ गई हैं। दोनों ने ही देश सीमा विवाद के मसले पर पीछे हटने को तैयार नहीं हैं। दोनों ही देश बातचीत के जरिए इस विवाद का हल निकालने का प्रयास कर रहे हैं और सीमा विवाद को सुलझाने के लिए कई दौर की सैन्य कमांडर स्तर की वार्ता भी हो चुकी है।

मॉस्को में चल रही शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में राजनाथ सिंह पहले ही पहुंच चुके हैं, जबकि 10 सितंबर को विदेश मंत्री एस जयशंकर भी मॉस्को पहुंचने वाले हैं। जयशंकर एससीओ में विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने जा रहे हैं।

गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच एक बार फिर तनाव तब बढ़ गया जब 29-30 अगस्त की रात चीनी सैनिकों ने पेंगोंग झील के इलाके पर घुसपैठ की कोशिश की, लेकिन भारतीय जवानों ने उन्हें खदेड़ दिया। सेना से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, भारतीय सेना ने दक्षिण पैंगोंग झील के पास सभी पहाड़ियों को अपने कब्जे में ले लिया है। इनमें ब्लैक टॉप भी शामिल है। चीन की हरकतों के मद्देनजर भारत ने अपनी रणनीति में बदलाव भी किया है। अब भारत कूटनीतिक बातचीत के साथ एलएसी पर चीन के खिलाफ आक्रामक तेवर दिखाए जाएंगे।

Share With