राहुल गांधी के खिलाफ भाजपा पहुंची चुनाव आयोग

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी ने राहुल गांधी की एक अपील को लेकर चुनाव आयोग से शिकायत की है। भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि आज बिहार विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान हो रहा है और आज सुबह ही राहुल गांधी ने मतदाताओं से अपील की थी कि वे महागठबंधन के प्रत्याशियों के लिए वोट करें। भारतीय जनता पार्टी का कहना है कि राहुल गांधी की यह अपील चुनाव आचार संहिता का उलंघन है और इसको लेकर भाजपा ने चुनाव आयोग से शिकायत की है।

राहुल गांधी की जिस अपील को भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव आयोग के सामने शिकायत का आधार बनाया है उसमें राहुल गांधी ने मतदाताओं से अपील करते हुए लिखा था, इस बार न्याय, रोज़गार, किसान-मज़दूर के लिए आपका वोट हो सिर्फ़ महागठबंधन के लिए। बिहार के पहले चरण के मतदान की आप सभी को शुभकामनाएँ। राहुल गांधी ने यह अपील बुधवार सुबह 8.31 मिनट पर की थी।

दरअसल इस अपील में राहुल गांधी मतदाताओं से मतदान की अपील तो कर रहे हैं, लेकिन साथ में इस तरह की भाषा का इस्तेमाल किया है जिस तरह की भाषा में चुनाव प्रचार किया जाता है। क्योंकि आज पहले चरण के लिए मतदान हो रहा है और चुनाव प्रचार सोमवार शाम को समाप्त हो गया है, ऐसे में नियम के तहत मंगलवार और बुधवार को प्रचार नहीं किया जा सकता। भारतीय जनता पार्टी ने यही आधार बनाकर चुनाव आयोग से राहुल गांधी की शिकायत की है।

जहां तक मतदान के दिन मतदाताओं से मतदान की अपील करने की बात है तो उसमें चुनाव आचार संहिता का उलंघन नहीं है लेकिन मतदाताओं से किसी दल के प्रत्याशियों के लिए मतदान करने की अपील करना चुनाव आचार संहिता का उलंघन माना जाता है।

Share With

Chhattisgarh