Sep 17 2021 / 5:35 AM

Twitter ने भारत में नियुक्त किया शिकायत निवारण अधिकारी

Spread the love

नई दिल्ली। भारत और ट्विटर के बीच नए IT नियमों को लेकर कई महीनों के गतिरोध चल रहे थे। लेकिन, ट्विटर अब भारत सरकार के आगे झुक गया है। अमेरिका की माइक्रोब्लॉगिंग और सोशल नेटवर्किंग साइड ट्विटर ने भारत में अपना रेजीडेंट ग्रीवांस अधिकारी नियुक्त कर दिया है। अपडेट की गई जानकारी के अनुसार, विनय प्रकाश रेजिडेंट ग्रीवेंस ऑफिसर बनाए गए हैं।

ट्विटर का कहना है कि यूजर पेज पर दिए गए ईमेल आईडी का उपयोग करके उनसे संपर्क कर सकते हैं। विनय कुमार का ऑफिस बेंगलुरु में है। यूजर्स अगर चाहे तो वह जाकर उनसे मिल भी सकते हैं।

ट्विटर ने जो जानकारी दी है उसके अनुसार विनय प्रकाश की ई-मेल आईडी grievance-officer-in@twitter.com है। वहीं कर्नाटक स्थित बेंगलुरु में द स्टेट बिल्डिंग के चौथे मंजिल पर इनका दफ्तर होगा। ट्विटर ने कहा कि भारत में ‘चौथी मंजिल, द एस्टेट, 121 डिकेंसन रोड, बैंगलोर 560042’ पर ट्विटर से संपर्क किया जा सकता है। कंपनी की वेबसाइट पर यह सूचना डाली गई है।

ट्विटर के अंतरिम निवासी शिकायत अधिकारी धर्मेंद्र चतुर ने 21 जून को अपना पद छोड़ दिया था, जिसके बाद ट्विटर ने कैलिफोर्निया स्थित जेरेमी केसल को भारत के लिए नया शिकायत अधिकारी नियुक्त किया। हालांकि, केसल की नियुक्ति नए आईटी नियमों के अनुरूप नहीं थी, ऐसे में केसल की जगह विनय प्रकाश को दी गई है।

बता दें कि, नये आईटी नियमों को लेकर केंद्र सरकार के टकराव का सामना कर रहे ट्विटर ने दिल्ली हाईकोर्ट में एक सुनवाई के दौरान बताया था कि उसने एक अंतरिम मुख्य अनुपालन अधिकारी नियुक्त किया है, जो भारत के निवासी हैं।

इसके अलावा ट्विटर ने ये भी कहा था कि वह (ट्विटर) नियमों के अनुसार, आठ हफ्तों के अंदर इस पद के लिए नियमित अधिकारी को नियुक्त करेगा। ट्विटर के इस बयान के बाद अदालत ने नये नियमों के अनुपालन पर एक हलफनामा, अमेरिका में नोटरी द्वारा सत्यापित, दाखिल करने के लिए उसे दो हफ्तों का समय दिया था।

Chhattisgarh