Nov 28 2021 / 6:09 PM

कल लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानें क्या होगा असर

Spread the love

साल 2021 खत्म होने में अब बस 2 ही महीने बचे हैं। ऐसे में साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लगने वाला है। जिसका असर कई राशियों पर पड़ने वाला है। ऐसे में आपको भगवान शिव की अराधना करनी चाहिए। जिससे चंद्र ग्रहण का असर कम होगा साथ ही लाभ भी मिलेगा। साल का अंतिम चंद्र ग्रहण 19 नवंबर 2021 को लग रहा है। इस दिन शुक्रवार है।

पंचाग के अनुसार चंद्र ग्रहण 19 नवंबर 2021 को लग रहा है। इस ग्रहण को सदी का सबसे बड़ा आंशिक चंद्र ग्रहण कहा जा रहा है। भारत में चंद्र ग्रहण सुबह 11:34 मिनट से शुरू हो जाएगा, जो शाम 05:33 मिनट पर खत्‍म होगा।

ये आंशिक चंद्र ग्रहण होगा, जो भारत, अमेरिका, उत्तरी यूरोप, पूर्वी एशिया में दिखेगा। भारत की बात करें तो ये बस असम और अरुणाचल प्रदेश में कुछ ही देर के लिए दिखेगा।

चंद्र ग्रहण का प्रभाव सभी राशियों पर पड़ेगा-

वृषभ- साल 2021 का अंतिम चंद्र ग्रहण वृषभ राशि में लगेगा और इस दौरान वृषभ राशि वालों को सतर्क रहने की जरूरत है। क्योंकि ग्रहण के प्रभाव से वह मानसिक तनाव के शिकार हो सकते हैं।

कन्या- चंद्र ग्रहण का प्रभाव कन्या राशि पर भी देखने को मिले। इस राशि के लोग ग्रहण के दौरान माता-पिता से बात करते समय शब्दों को चयन सोच-समझ कर करें। ध्यान रखें चंद्र ग्रहण के दौरान पैसों से जुड़ा कोई भी लेन-देन न करें।

तुला- इस बार तुला राशि के अष्टम भाव में चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है। इस दौरान तुला राशि वाले लोगों को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की खास जरूरत है। क्योंकि ग्रहण के प्रभाव से कोई पुरानी बीमारी परेशान कर सकती है।

वृश्चिक- चंद्र ग्रहण के दौरान वृश्चिक राशि वालों को वैवाहिक जीवन में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस ​दौरान आपको वाद-विवाद से बचकर रहने की जरूरत है। ध्यान रखें यदि आप कारोबारी हैं तो लेन-देन में सावधानी बरतें।

धनु- धनु राशि वालों को चंद्र ग्रहण के दौरान अपने विरोधियों व दुश्मनों से सावधन रहना होगा। चंद्र ग्रहण धनु राशि के षष्ठम भाव यानि शत्रुओं के भाव में लग रहा है।

मकर- यदि आप छात्र हैं तो चंद्र ग्रहण के प्रभाव से आपका मन पढ़ाई से उचट सकता है। मकर राशि वालों को कार्यस्थल पर तनाव का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इस दिन थोड़ा सावधानी बरतने की जरूरत है।

मीन- मीन राशि वालों के तृतीय भाव में चंद्र ग्रहण लगेगा और इसके प्रभाव से आपके आत्मविश्वास में कमी आ सकती है। साथ ही आपको पारिवारिक जीवन में भी तनाव का सामना करना पड़ेगा।

Chhattisgarh