Sep 29 2021 / 1:29 AM

टोक्यो ओलंपिक: पहलवान रवि कुमार की फाइनल में एंट्री, सिल्वर मेडल हुआ पक्का

Spread the love

नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए आज का दिन काफी अच्छा रहा है। भारत के पहलवान रवि कुमार दहिया कुश्ती के 57 किग्रा भार वर्ग में फाइनल में पहुंच गए हैं। इसी के साथ टोक्यो ओलंपिक खेलों में भारत का चौथा पदक पक्का हो गया है।

57 किग्रा के सेमीफाइनल मैच में रवि ने कजाखस्तान के नुरइस्लाम सनायेव को मात दी। रवि ने सेमीफाइनल में नुरइस्लाम सनायेव को 7-9 के स्कोर पर चित कर जीत हासिल की। वो इस राउंड में 7 अंकों से पीछे थे, लेकिन उन्होंने अंत में अपने विरोधी को मात देते हुए शानदार वापसी की।

इसी के साथ वो अब कम से कम सिल्वर मेडल तो जीतकर ही वापस आएंगे। हालांकि फाइनल में उनके पास गोल्ड मेडल जीत इतिहास रचने का भी मौका होगा।

रवि दहिया ओलंपिक में सिल्वर जीतने वाले भारत के सिर्फ दूसरे पहलवान होंगे। उनसे पहले दिग्गज पहलवान सुशील कुमार ने लंदन ओलंपिक 2012 में सिल्वर मेडल जीता था। लेकिन अगर रवि गोल्ड जीत लेते हैं तो वो ऐसा करने वाले पहले भारतीय पहलवान होंगे. रवि ने इससे पहले भी अपने सभी मुकाबलों में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया था।

दहिया से पहले भारत के लिए कुश्ती में सुशील (2008, 2012), योगेश्वर दत्त (2012) और साक्षी मलिक (2016) पदक जीत चुके हैं। सुशील कुमार ने लंदन ओलंपिक 2012 में सिल्वर मेडल जीतने के अलावा बीजिंग ओलंपिक में भी कांस्य पदक जीता था। जबकि साक्षी और योगेश्वर के नाम कांस्य पदक है।

Chhattisgarh