Sep 17 2021 / 6:09 AM

टोक्यो ओलंपिक: नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, जैवलिन थ्रो में भारत को दिलाया पहला गोल्ड मेडल

Spread the love

नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक में आज नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो में इतिहास रच दिया है। उन्होंने फाइनल में शानदार प्रदर्शन कर गोल्ड हासिल कर लिया है। बता दें कि टोक्यो ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने भारत को पहला गोल्ड पदक दिलाया है।

दूसरे राउंड के बाद नीरज चोपड़ा 87.58 मीटर, जूलियन वेबर 85.30 मीटर, चेक रिपब्लिक के जाकुब वादलेज 83.98 मीटर पर हैं। बता दें कि दूसरे राउंड में नीरज चोपड़ा ने 87.58 मीटर भाला फेंका। इसी के साथ वो पहले नंबर पर कायम हैं। जर्मनी के जूलियन वेबर 85.30 मीटर के साथ दूसरे और पाकिस्तान के अरशद नदीम 82.50 मीटर थ्रो के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

उन्होंने फाइनल मुकाबले में धमाकेदार शुरुआत की थी। पहले प्रयास में ही उन्होंने मेडल जीतने के लिए अपना जुनून दिखा दिया था। उन्होंने पहले प्रयास में 87.03 मीटर का थ्रो किया। आपको बता दें कि फाइनल में 12 एथलिट हिस्सा ले रहे हैं। हर एथलीट को 6 प्रयास मिलते हैं।

बता दें कि नीरज ने जैवलिन थ्रो में गोल्ड जीतकर इतिहास रच दिया है। इसी के साथ उन्होंने 23 साल का सूखा खत्म कर दिया है। इससे पहले किसी भी भारतीय एथलीट ने ट्रैक एंड फील्ड स्पर्धा में पदक नहीं जीता। उन्होंने पिछले साल साउथ अफ्रीका में सेंट्रल नॉर्थ ईस्ट मीटिंग एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 87.86 मीटर भाला फेंककर टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई किया था।

Chhattisgarh