Sep 20 2021 / 4:40 AM

टोक्यो ओलिंपिक: मैरी कॉम, मनप्रीत सिंह उद्घाटन समारोह में भारतीय दल के ध्वजवाहक होंगे

Spread the love

नई दिल्ली। भारत की दिग्गज महिला मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम और पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह इस 23 जुलाई से शुरू हो रहे टोक्यो ओलिंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह में भारतीय दल के ध्वजवाहक होंगे। वहीं खेलों के समापन समारोह में जो आठ अगस्त को होंगे उनमें पहलवान बजरंग पूनिया भारतीय धव्ज अपने हाथों में संभालेंगे। भारतीय ओलिंपिक संघ ने इस बात की जानकारी दी है।

टोक्यो ओलिंपिक खेलों का आयोजन वैसे तो पिछले साल होना था लेकिन कोविड के कारण यह खेल हो नहीं सके थे और फिर आईओसी ने इन खेलों को एक साल तक के लिए टाल दिया था। अब यह खेल 23 जुलाई से आठ अगस्त के बीच खेले जाने हैं।

पहली बार, ओलिंपिक में दो ध्वजवाहक होंगे- एक महिला और एक पुरुष। आईओए के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने कहा है कि ऐसा लैंगिक समानता को आश्नस्त करने के लिए किया गया है। पिछले ओलिंपिक खेलों में रियो डी जनेरियो में निशानेबाज अभिनव बिंद्रा भारत के ध्वजवाहक थे। बिंद्रा ने 2008 में स्वर्ण पदक जीता था। वह अभी तक भारत की तरफ से ओलिंपिक खेलों में एकल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं।

अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति ने पिछले साल कार्यकारी बोर्ड की बैठक में पिछले साल ये फैसला लिया था कि खेलों के उद्घाटन समारोह में दोनों जेंडर के ध्वजवाहक होंगे। आईओसी के अध्यक्ष थॉमक बाक ने कहा था, आईओसी के कार्यकारी बोर्ड ने फैसला किया है कि पहली बार 206 टीमों और आईओसी की रिफ्यूजी ओलिंपिक टीम की तरफ से एक महिला और एक पुरुष खिलाड़ी ध्वजवाहक होंगे।

Chhattisgarh