Sep 29 2021 / 1:44 AM

सारंगढ़-बिलाईगढ़ के जिला बनने पर क्षेत्र के सभी लोगों में खुशी का माहौल

Spread the love

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का सारंगढ़-बिलाईगढ़ क्षेत्र के लोगों ने जताया आभार

विकास और समृद्धि के नए द्वार खुलेंगे

रायपुर। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा सारंगढ़-बिलाईगढ़ को नया जिला बनाए जाने की घोषणा के बाद से इस इलाके के लोगों में खुशी का माहौल है। लोग नए जिले की सौगात पाकर बेहद खुश है और वर्षाें पुराने सपने के पूरा होने पर एक-दूसरे को बधाईयां दे रहे हैं। सारंगढ़-बिलाईगढ़ के लोगों ने कल जिले की घोषणा होते ही मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के जयकारे लगाए और जगह-जगह फटाखे फोड़कर अपनी खुशियों का इजहार किया और मिठाईयां बांटी।

सारंगढ़-बिलाईगढ़ राज्य का सीमावर्ती इलाका है, इस इलाके से ओडिशा राज्य के बरगढ़ जिले की सीमा लगती है। सारंगढ़ की दूरी जिला मुख्यालय रायगढ़ से लगभग 52 किलोमीटर और बिलाईगढ़ और सरसींवा की बलौदाबाजार मुख्यालय से लगभग 80 किलोमीटर है। इन इलाकों की अपने-अपने जिला मुख्यालय की दूरी के चलते शासकीय काम-काज एवं अन्य प्रयोजनों के लिए जिला मुख्यालय आना-जाना कठिन था। वर्षाें से सारंगढ़ और बिलाईगढ़-सरसीवां क्षेत्र के लोग अपने लिए अलग जिले की मांग कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल सारंगढ़-बिलाईगढ़ क्षेत्र की जनभावनाओं का सम्मान करते हुए होकर नए जिले की सौगात दी है, ताकि इस क्षेत्र के लोग भी मुख्य धारा से जुड़कर तेजी से विकास की ओर अग्रसर हो सके। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का हमेशा से यह मानना है कि प्रशासनिक विकेंद्रीकरण से शासकीय काम-काज में कसावट और विकास के कार्योें में तेजी आती है।

सारंगढ़ के वरिष्ठ पत्रकार व समाज सेवी श्री दीपक थवाईत का कहना है कि सारंगढ़ को जिला बनाने की बहुप्रतीक्षित मांग थी, जिसे मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने पूरा कर दिया है। जिले की घोषणा होते ही सारंगढ़ शहर ही नहीं पूरे क्षेत्र में खुशी की लहर दौड़ गयी है। सभी जगह उत्सव जैसा माहौल है। उन्होंने कहा कि सारंगढ़-बिलाईगढ़ के जिला बनने से यह सीमावर्ती इलाका भी तेजी से तरक्की करेगा। क्षेत्र के नागरिकों की सरकार तक पहुंच आसान हो जाएगी। शासकीय काम-काज के लिए अब बहुत दूरी तय जिला मुख्यालय जाना नहीं पड़ेगा। इससे श्रम, समय और पैसे की बचत होगी। सारंगढ़-बिलाईगढ़-सरसींवा लगे हुए हैं, इनके बीच की दूरी 20 से 30 किलोमीटर है। लोग जिला मुख्यालय सहजता से जा-आ सकेंगे। जिला बनने से इस क्षेत्र में व्यापार और व्यवसाय को भी बढ़ावा मिलेगा।

सारंगढ़-बिलाईगढ़ के जिला बनने पर व्यापारी वर्ग भी बहुत खुश है। सारंगढ़ के व्यापारी श्री महेन्द्र केजरीवाल कहते है कि सारंगढ़ जिला बनने से व्यापार बढ़ेगा। जिला बनने से व्यावसायिक संगठनों के गठन का रास्ता खुलेगा। जिले में ही मण्डी होगी। व्यापार-व्यवसाय बढ़ने से रोजगार के बेहतर अवसर भी होंगे। ग्राम नंदेली के किसान श्री गौतम सिंह राजपूत सारंगढ़-बिलाईगढ़ के जिला बनने पर बेहद प्रसन्न है। उन्होंने कहा कि कृषि, और उससे संबंधित विभागों का जिला कार्यालय खुलने से किसानों को कृषि योजनाओं और कार्यक्रमों का सहजता से लाभ मिल सकेगा। कृषि, उद्यानिकी, मत्स्य विभाग के अधिकारियों का मार्गदर्शन मिलने से कृषि और इससे संबंधित गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। खेती-किसानी समृद्ध होगी, इससे हर सेक्टर में खुशहाली आएगी।

Chhattisgarh