Sep 21 2021 / 10:10 PM

सुपुर्द-ए-खाक किए गए सुपरस्टार दिलीप कुमार, सायरा बानो ने दी विदाई

Spread the love

नई दिल्ली। बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार का आज निधन हो गया है। लंबी बीमारी के बाद बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार दिलीप कुमार ने आज (बुधवार) सुबह 7.30 बजे आखिरी सांस ली। दिलीप कुमार ने अपने पूरे करियर में कुल 65 फिल्में की थी, लेकिन उनकी हर फिल्म ने हिंदी सिनेमा में अपनी अमिट छाप छोड़ी।

दिलीप कुमार को पूरे राजकीय सम्मान के साथ सुपुर्द-ए-खाक किया गया। इस दौरान दिलीप कुमार साहब के पार्थिव शरीर पर तिरंगा लपेट कर उन्हें वो सम्मान दिया गया जो शहीदों को दिया जाता है। उन्हें राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई। उन्हें जूहु के कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक किया गया। वहीं दिलीप साहब के निधन से सायरो बानो का रो रोकर बुरा हाल है।

सुबह से तमाम बॉलीवुड स्टार दिलीप साहब के अंतिम दर्शन करने के लिए पहुंचे और दिलीप साहब की पत्नी शायरा बानो को ढांढस बंधाया। दिलीप साहब के निधन पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री सहित तमाम राजनेताओं ने भी शोक जताया।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने उनके घर जाकर परिवारजनों से मुलाकात की। साथ ही उनके अंतिम संस्कार की तैयारियों का जायजा लिया। इसके अलावा एनसीपी प्रमुख शरद पवार भी दिलीप साहब के घर जाकर श्रद्धांजलि दी।

अस्पताल के डॉक्टर ने बताया है कि दिलीप कुमार एडवांस्ड प्रोस्टेट कैंसर से पीड़ित थे और ये शरीर के बाकी अंगों में फैल गया था। डॉक्टर्स ने बताया है कि दिलीप साहब के प्यूरल कैविटी में पानी था जो कई बार हटाया गया था। उनकी किडनी भी फेल हो गई थी। उन्हें कई बार ब्लड ट्रांसफ्यूजन की जरुरत पड़ी। हमने आखिरी बार भी किया था लेकिन वह काम नहीं किया था।

डॉक्टर ने बताया कि दिलीप कुमार कई महीनों से बिस्तर पर थे मगर बीते कुछ दिनों से रिस्पॉन्स नहीं कर रहे थे। उनके प्यूरल कैविटी से कई बार हमने फ्लूइड निकाला था। उनका ब्लड प्रेशर कम हो रहा था और हीमोग्लोबिन में भी गिरावट हो रही थी। कैंसर शरीर के बाकी अंगों में भी फैल रहा था जिसकी वजह से उनका इलाज करने में दिक्कत हो रही थी।

Chhattisgarh