Sep 20 2021 / 10:17 PM

दक्षिणी निगम ने अपने विद्यालयों को स्वच्छ रैंकिंग प्रदान की

Spread the love

नई दिल्ली। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम द्वारा स्वच्छता रैंकिंग में सुधार के लिए किए गए सर्वे में पश्चिमी जोन के बी ब्लॉक रघुबीर नगर और बी ब्लॉक विकासपुरी प्राथमिक विद्यालय को दक्षिणी निगम के सबसे स्वच्छ विद्यालय घोषित किया है। निगमायुक्त ज्ञानेश भारती ने बताया कि इस स्वच्छ रैंकिंग अभियान में 521 विद्यालयों ने भाग लिया जिसमें से पश्चिमी जोन के दोनों स्कूलों को सबसे स्वच्छ विद्यालय घोषित किया गया है।

अति.आयुक्त (डैम्स) रमेश वर्मा ने बताया कि सभी चार जोनों में 11 विद्यालयों को सर्वोच्च रैंकिग प्रदान की गई। नजफगढ़ जोन के अमरहाई, खेड़ा डाबर व बिजवासन प्राथमिक विद्यालय, दक्षिणी जोन के संत नगर प्राथमिक विद्यालय तथा मध्य जोन के सेवा नगर प्राथमिक विद्यालय को अपने-अपने जोन में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। स्वच्छ भारत अभियान के नोडल अधिकारी राजीव कुमार जैन ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए प्रत्येक जोन में एक टीम का गठन किया गया था जिसने प्रत्येक जोन के अलग-अलग विद्यालयों में जाकर सर्वे किया।

इस टीम में विद्यालय निरीक्षक, प्रधानाचार्य व शिक्षा विभाग उच्चाधिकारी शामिल थे। टीम ने स्कूल में बच्चों के लिए स्वच्छ पानी, शौचालयों में साबुन, हरे व नीले कूड़ेदान का प्रयोग, मैडिकल रूम की सुविधा, कक्षा-कक्षों और शौचालयों में प्राकृतिक रोशनी का उचित साधन और रोशनदानों की स्थिति इत्यादि को जांचा गया। उन्होंने कहा कि इस सर्वेक्षण का उद्देश्य विद्यालयों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना बनाए रखना है ताकि वे अपने विद्यालय को दिल्ली का सबसे स्वच्छ विद्यालय बनाने का प्रयत्न करते रहें।

Chhattisgarh