Nov 28 2021 / 5:18 PM

सलमान खुर्शीद के समर्थन में बोली महबूबा मुफ्ती – इसमें कुछ गलत नहीं

Spread the love

नई दिल्ली। कांगेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद के किताब ‘सनराइज ओवर अयोध्या’ किताब में उल्लेखित हिंदू और हिंदुत्व की विवादित टिप्पणी को लेकर चौरतरफा हो रहे विरोध पर पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने समर्थन किया है। उन्होंने अपना बयान में कहा कि हिंदू व हिंदुत्व पारस्परिक रूप से भिन्न हैं। इनका आप में कोई मेल नहीं है।

उन्होंने यह भी कहा कि हिंदू और हिंदुत्व का बीजेपी और आरएसएस से कोई सरोकार नहीं है। बीजेपी और आरएसएस के मूल में परिवर्तन कर समाज में वैमनस्यता फैलाने का काम कर रही है। वहीं, उन्होंने हिंदू और हिंदुत्व अपनी राय रखते हुए यह बिल्कुल भी समाज में नफरत फैलाने का काम नहीं करता है। कुछ सियासी नुमाइंदे हिंदू और हिंदुत्व के मूल ढांचे से खिलवाड़ समाज में विष फैलाने का प्रयास कर रहे हैं।

उन्होंने आगे अपने बयान में कहा कि हिंदुत्व कभी समाज में सांप्रदायिक को बढ़ाने देने काम नहीं करता है, बल्कि यह तो बीजेपी और आएएसएस के लोग हैं, जो इसके जरिए देश और समाज में नफरत फैलाने का काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बीजेपी के लोग हिंदू और हिंदुत्व का जो पाठ लोगों को पढ़ाना चाहती है, उसका हिंदुत्व से कोई सरोकार नहीं है।

वहीं, उन्होंने हाल ही में आई सलमान खुर्शीद की किताब में हिंदू और हिंदुत्व पर की गई विवादित टिप्पणी पर कहा कि जो लोग सांप्रदायिक पार्टी है, उसकी तुलना आतंकी संगठन से की जा सकती है, जो लोग धर्म के नाम पर लिंचिग करती है, उसकी तुलना आईएसआईएस से की जा सकती है।

बता दें कि अभी हाल ही में आई सलमान खुर्शीद की किबात सनराइज ओवर अयोध्या किताब पर विवाद छिड़ा हुआ है, जिसमें उन्होंने हिंदू और हिंदुत्व की तुलना में कट्टरवादी, आतंकवादी संगठन और आईएसआईएस से की है। सियासी गलियारों में लोग सलमान खुर्शीद के बयान पर आपत्ति जता रहे हैं, तो वहीं खुद सलमान का कहना है कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। कुछ लोग बस अपनी राजनीति चमकाने के लिए मेरी पुस्तक में लिखी बातों को तोड़मोड़कर अलग संदर्भों में प्रस्तुत करने का प्रयास कर रहे हैं।

Chhattisgarh