Dec 02 2021 / 5:57 AM

सीसी सड़क निर्माण से ग्रामीण बस्तियों में कीचड़-धूल की समस्याओं से मिल रहा छुटकारा

Spread the love

​​​​​पानी निकासी की व्यवस्था होने से ग्रामीणों को मलेरिया सहित अनेक बीमारियों से मिला निजात

रायपुर। छत्तीसगढ़ में गांवों का गौरव बढ़ाने एवं शहर की तरह गांव में भी अच्छी सड़कों की व्यवस्था के लिए मुख्यमंत्री ग्राम गौरव पथ द्वारा ग्राम पंचायत या उसके आश्रित ग्रामों की बस्तियों में सीमेंट कॉक्रीट सड़क सह नाली निर्माण किया जा रहा है, जिससे गलियों को कीचड़ या धूल की समस्याओं से छुटकारा मिलने के साथ ही लोगों के आवागमन की सुविधा हो रही है। जशपुर जिले के ग्राम खरसोता में मुख्यमंत्री ग्राम गौरव पथ योजना के माध्यम से मुख्य पीडब्ल्यूडी मार्ग से पंचायत भवन तक सीसी सड़क सह नाली का निर्माण किया गया है। सड़क निर्माण से खरसोता ग्राम के इस 1448 जनसंख्या वाली बसाहट लाभान्वित हुई है। इसी प्रकार योजनांतर्गत कांसाबेल जनपद के ग्राम जुमेकेला मे भी लगभग 1896 जनसंख्या वाली बसाहट में मयटोली से ग्रामीण बस्ती तक सीसी सड़क का निर्माण किया गया है।

ग्रामीणों ने बताया कि सड़क के निर्माण के पहले बरसात के समय गली कीचड़ से भर जाता था। लोगों के आवागमन में बहुत परेशानी होती थी साथ ही पानी निकासी की व्यवस्था न होने से गंदे पानी के जमाव से स्वास्थ्य संबंधित अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता था। परंतु मुख्यमंत्री ग्राम गौरव पथ योजना के तहत जहां ग्रामीण क्षेत्रों में गली गलियारे एवं मुख्य सड़क से ग्राम तक पहंचने हेतु गुणवत्ता पूर्ण सीमेंट कांक्रीट का सड़क निर्माण किया गया है। गली में सीमेंट कांक्रीट की सड़कों के होने से बरसात के समय की कीचड़ की समस्या से छुटकारा मिला है।

मुख्य मार्ग से गांव पहुंचने तक सीसी सड़क होने से आपातकालीन स्थिति में चिकित्सा हेतु आने वाले एंबुलेंस अब घर तक पहुंच पाती है। अब सड़कों के साथ ही नालियोें के बनने से घर के सामने गंदे पानी का जमाव नहीं होता। गंदे पानी के जमाव नहीं होने के कारण अब ग्रामीणों को डेंगू, मलेरिया सहित अन्य बीमारियों से निजात मिला है, जिससे ग्रामीणों के स्वास्थ्य संबंधी एवं अन्य सुविधाएं मिल रही है। ग्रामीणों ने सड़क निर्माण के लिए प्रदेश सरकार एवं जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया है।

Chhattisgarh