Sep 17 2021 / 5:33 AM

पेगासस को लेकर राज्यसभा में हंगामा, TMC सांसद ने IT मंत्री के हाथ से पेपर छीन कर फाड़ा

Spread the love

नई दिल्ली। संसद के मानसून सत्र को शुरू हुए 4 दिन हो चुके हैं लेकिन विपक्षी सांसदों का हंगामा कम होने का नाम नहीं ले रहा है। गुरुवार को राज्यसभा में तृणमूल कांग्रेस सांसदों ने उस समय भारी हंगामा किया जब आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव पेगसस मामले पर स्टेटमेंट देने के लिए खड़े हुए थे। सांसद शांतनु सेन ने आईटी मंत्री के हाथ से स्टेटमेंट का पेपर छीना और उसे फाड़कर उपसभापति की कुर्सी की तरफ फेंक दिया। हंगामे के बाद राज्यसभा शुक्रवार तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

पेगसस मामले पर राज्यसभा में बात रखते हुए आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने मीडिया रिपोर्ट पर सवाल उठाए, उन्होंने कहा कि संसद सत्र से एक दिन पहले पेगसस मामले पर प्रेस रिपोर्ट आना सिर्फ संयोग नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि पेगसस से व्हाट्सएप की हेकिंग का दावा पहले भी किया गया थ लेकिन सुप्रीम कोर्ट में सभी ने इस बात को नकारा था। आइटी मिनिस्टर ने कहा कि 18 जुलाई 2021 की पेगसस प्रेस रिपोर्ट भारतीय लोकतंत्र और इसकी संस्थाओं को बदनाम करने की साजिश प्रतीत होती है। संसद का मानसून सत्र 19 अगस्त से शुरू हुआ है।

इससे पहले सदन की कार्यवाही शुरू होने के कुछ ही देर बाद दोपहर बारह बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई थी। दोपहर 12 बजे जैसे ही सदन की कार्यवाही आरंभ हुई उपसभापति हरिवंश ने प्रश्नकाल के लिए सदस्य का नाम पुकारा लेकिन विपक्षी सदस्यों ने हंगामा शुरू कर दिया। उपसभापति ने कहा, प्रश्नकाल सदस्यों के सवाल के लिए है, सवाल जवाब सदस्यों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, आप सदन नहीं चलाना चाहते आप अपने-अपने स्थान पर जाए। इसके बाद भी सदस्यों का हंगामा जारी रहा।

सदन में हंगामा थमते न देख, उपसभापति ने सदन की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित कर दी। इससे पहले, हंगामे की वजह से आज भी उच्च सदन में शून्यकाल नहीं हो पाया। दो बजे जब कार्रवाई फिर शुरू हुई तो हंगामा वैसे ही बना हुआ था, जिसके चलते उपसभापति ने शुक्रवार के लिए राज्यसभा की कार्रवाई को स्थगित कर दिया।

Chhattisgarh