Sep 20 2021 / 11:27 PM

विख्यात सऊदी कलाकार पैविलियन की प्रदर्शनी ‘विज़न’ में करेंगे अपनी बेहतरीन कला का प्रदर्शन

Spread the love

रियाध। एक्सपो 2020 दुबई में अब दो महीने से भी कम समय बाकी है, ऐसे में सऊदी अरब किंगडम एक्सपो के दौरान अपने आधुनिक और शानदार पैविलियन में पूरी दुनिया के स्वागत के लिए ज़ोर-शोर से तैयारी में जुटा है। सऊदी पैविलियन यूएई के बाद एक्सपो 2020 दुबई का दूसरा सबसे बड़ा पैविलियन होगा जहां आगंतुकों को सऊदी अरब किंगडम के समृद्ध अतीत, जीवंत वर्तमान एवं आशाजनक भविष्य के बारे में जानने का अवसर मिलेगा।

जैसे ही आगंतुक पैविलियन में प्रवेश करेंगे, 68 स्क्वेयर-मीटर का कव्र्ड एलईडी स्क्रीन उनका स्वागत करता प्रतीत होगा, जो उन्हें किंगडम के प्राकृतिक स्थलों, खूबसूरत समुद्री तटों, विशाल रेगिस्तानों, आस-पास के समुद्रों एवं उंचे पहाड़ों की यात्रा पर ले जाएगा। इस यात्रा के दौरान आगंतुकों को आसिर क्षेत्र में अल बरदानी घाटी से लेकर ताबुक के विशाल पहाड़ों तथा दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र में रेत के टीलों से लेकर लाल सागर के साफ और चमकते पानी के खूबसूरत नज़ारे देखने को मिलेंगे।

उसके बाद सऊदी पैविलियन में आने वाले आगंतुक एक शानदार एस्केलेटेर राईड के साथ 14 सांस्कृतिक स्थलों का अनुभव लेंगे। इनमें जानी-मानी युनेस्को विश्व हेरिटेज साईट्स शामिल होंगी, जैसे अद-दिरियाह में एट- तुरैफ़ डिस्ट्रिक्ट, अलउला में हेगरा पुरातात्विक स्थल, ऐतिहासिक जेद्दाह, हेल क्षेत्र में राॅक आर्ट और अल-आहसा ओएसिस।

ऑडियो-विज़ुअल गाईड के माध्यम से आगंतुकों को 23 अन्य गंतव्यों के बारे में जानने का अवसर मिलेगा, जिनमें विश्वस्तरीय गीगा-प्रोजेक्ट्स भी शामिल होंगे, जो आधुनिक और संधारणीय विकास जैसे क्विदिया, डी-रियाह गेट एवं किंग सलमान पार्क का बेहतरीन अनुभव प्रदान करेंगे।

इसके बाद पैविलियन आगंतुकों को अपनी तरह की अनूठी प्रदर्शनी ‘विज़न’ में ले जाएगा, जहां उन्हें विख्यात सऊदी कलाकारों की बेहतरीन कला देखने को मिलेगी, 30 मीटर फ्लोटिंग वर्चुअल स्फेयर और एक बीस्पोक इंटरैक्टिव फ्लोर इसका आकर्षण केन्द्र होंगे।

अंत में पैविलियन उन्हें ‘डिस्कवरी सेंटर’ में ले जाएगा, जहां एक आधुनिक प्लेटफाॅर्म दुनिया भर के लीडर्स को एक ही मंच पर लाकर सऊदी के डिजिटल मानचित्र के माध्यम से साझेदारियों और निवेश के अवसरों पर चर्चा करने का अवसर प्रदान करेगा।

13000 वर्गमीटर क्षेत्रफल में फैले सऊदी पैविलियन के चार मुख्य स्तंभ हैं- लोग, अवसर, प्रकृति एवं विरासत; जो एक्सपो 2020 दुबई में सबसे संधारणीय संरचना के रूप में अपनी छवि को स्थापित करेंगे। इसे यूएस ग्रीन बिल्डिंग काउन्सिल द्वारा एलईईडी प्लेटिनम सर्टिफिकेशन से प्रमाणित किया गया है, जो एनर्जी एण्ड एनवायरनमेन्ट डिज़ाइन में लीडरशिप में सर्वोच्च अन्तर्राष्ट्रीय सस्टेनेबिलिटी रेटिंग है।

इसके अलावा पैविलियन के नाम तीन गिनीज़ वल्र्ड रिकॉर्ड दर्ज हैं 8000 एलईडी लाईटों के साथ सबसे बड़ा इंटरैक्टिव लाइटिंग फ्लोर, 32 मीटर से अधिक सबसे लम्बा वॉटर फीचर और 1302.5 वर्गमीटर का सबसे बड़ा एलईडी इंटरैक्टिव डिजिटल मिरर स्क्रीन।

एक्सपो 2020 दुबई लोगों को एक साथ जुड़ने और नए अवसर तलाशने का बेहतरीन अवसर है, सऊदी अरब के लोग उत्साह के साथ इसका इंतज़ार कर रहे हैं और दुनिया भर के आगंतुकों को सऊदी अरब के बेहतरीन आतिथ्य का अनुभव प्रदान करने के लिए उत्सुक हैं।

Chhattisgarh