Sep 20 2021 / 4:47 AM

जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे राहुल गांधी, कहा- मैं भी कश्मीरी पंडित

Spread the love

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और वायनाड के लोकसभा सांसद राहुल गांधी इन दिनों अपनी कश्मीर की यात्रा हैं। उनकी इस दो दिवसीय यात्रा में उन्होंने खीर भवानी मंदिर जाकर दर्शन किया। मंगलवार सुबह राहुल गांधी इस मंदिर में दर्शन करने के बाद डल झील किनारे स्थित हजरतबल दरगाह पहुंचे। इसके बाद उन्होंने एमए रोड श्रीनगर में नवनिर्मित कांग्रेस भवन का उद्घाटन किया।

इस दौरान राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि, वे संसद में बोलने नहीं देते हैं, हमें दबा देते हैं। मैं संसद में पेगासस, राफेल, जम्मू-कश्मीर, भ्रष्टाचार, बेरोजगारी के बारे में नहीं बोल सकता। ये लोग हिंदुस्तान की सभी संस्थाओं पर हमला कर रहे हैं। जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्ज़ा वापस मिलना चाहिए और स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव होने चाहिए। वहीं उन्होंने खुद में कश्मीरियत को लेकर कहा कि, उनके रगों में भी कश्मीरियत का हिस्सा है।

राहुल गांधी ने कहा कि, हमारा परिवार दिल्ली में रहता है, उससे पहले इलाहाबाद में रहता था। उससे पहले भी हमारा परिवार कश्मीर में रहता था। इस नाते मेरे रगो में भी कश्मीरियत का थोड़ा हिस्सा रहता है। मैं भी कश्मीरी पंडित हूं।’ उन्होंने कहा कि, हमने प्यार और जुड़ाव से कश्मीर को अलग तरीके से सुलझाने की कोशिश की लेकिन बीजेपी ने अलग रास्ता चुना, उन्होंने सभी अच्छे कामों को खत्म कर दिया है। भाजपा के इस कदम से जम्मू-कश्मीर के लोग आहत हैं, मुझे प्यार और समझ का रिश्ता चाहिए।

राहुल गांधी ने कहा कि, मै कश्मीर बार-बार आऊंगा। उन्होंने कहा, मैं आप लोगों के साथ खड़ा रहूंगा। उन्होंने राज्य को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलवाने को लेकर कहा कि, आपको राज्य का दर्जा दिलाने के लिए मैं लड़ूंगा। मैं जम्मू और लद्दाख का भी दौरा कर रहा हूं। अभी तो ये शुरुआत है, यहां आने के लिए मुझे दो साल पहले एयरपोर्ट पर रोका गया था, लेकिन मैं बार-बार आऊंगा।

Chhattisgarh