Nov 28 2021 / 6:15 PM

CAA के खिलाफ बिहार में भी विरोध प्रदर्शन, राजद कार्यकर्ताओं ने की तोड़फोड़ और आगजनी

Spread the love

पटना। नागरिकता संशोधन कानून को लेकर यूपी, गुजरात, दिल्‍ली, कर्नाटक, असम के बाद अब बिहार में भी विरोध प्रदर्शन तेज हो गया है। बिहार में पिछले कुछ दिनों से चल रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच राज्‍य में मुख्‍य विपक्षी दल राष्‍ट्रीय जनता दल ने आज बंद बुलाया है। इस दौरान सुबह-सुबह बड़ी संख्या में आरजेडी कार्यकर्ता सड़कों पर निकले हैं।

हाजीपुर, दरभंदा, वैशाली और जहानाबाद में ट्रेनें रोकी गई हैं। अररिया के फॉरबिसगंज स्‍टेशन पर भी जोगबनी-कटिहार पैसेंजर ट्रेन को रोक दिया गया। वैशाली के भगवानपुर में राजद कार्यकर्ताओं ने मवेशियों के साथ हाईवे एनएच 77 को जाम कर दिया। इन मवेशियों पर टंगे पोस्टरों में लिखा था- मैं विदेशी नहीं हूं और एनआरसी बिल और सीएए का विरोध करता हूं।

भागलपुर में आरजेडी कार्यकर्ता करीब डेढ़ घंटे से प्रदर्शन कर रहे हैं और उन्‍होंने सड़कों पर चल रहे वाहनों में तोड़फोड़ की है। वे नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। भागलपुर में विरोध प्रदर्शन और तोड़फोड़ के बीच पुलिस के जवान सड़कों पर दिखाई नहीं दे रहे हैं। आरजेडी के कार्यकर्ता जबरन दुकानें बंद करा रहे हैं। आरजेडी नेता तेजस्‍वी यादव ने कहा था कि बंद शांतिपूर्ण होगा, लेकिन इसके बावजूद बंद समर्थकों ने तोड़फोड़ की।

दरभंगा में आरजेडी कार्यकर्ता भीषण ठंड के बावजूद कपड़े उतारकर प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्‍होंने सड़कों पर टायर जलाए हैं और नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ नारेबाजी की है। इन लोगों ने अपने हाथों में पोस्‍टर लिया हुआ था जिस पर लिखा था, ‘नीतीश कुमार, तौबा, तौबा, तौबा…।’ ये कार्यकर्ता ‘हिटलरशाही नहीं चलेगी’ के नारे भी लगा रहे हैं।

राजधानी पटना में पुलिस ने सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किए गए हैं। सड़कों पर भारी पुलिसबल तैनात है। हालांकि आरजेडी समर्थक हाथों में डंडा लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। बस स्टैंड के पास प्रदर्शनकारियों ने कुछ गाड़ियों में तोड़फोड़ भी इन कार्यकर्ताओं का कहना है कि सीएए और एनआरसी गलत है और हम इसका विरोध करता है। ऑल इंडिया मुस्लिम लीग के कार्यकर्ता भी इस बंद का समर्थन कर रहे हैं। पटना में विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के वर्कर्स ने प्रदर्शन के दौरान पुलिस के बैरिकेड को हटा दिया।

जहानाबाद में आरजेडी के कार्यकर्ताओं ने कोर्ट स्टेशन पर रेलवे ट्रैक पर आगजनी की। उन्‍होंने पटना से गया जाने वाली ट्रेन को रोक दिया। राष्‍ट्रीय राजमार्ग संख्‍या 83 पर कई गाड़ियों के टायरों की हवा निकाल दी गई। इससे वाहनों का आवागमन ठप हो गया और एनएच पर गाड़ियों की लंबी कतार लग गई। जिला कार्यालय से आरजेडी कार्यकर्ताओं का जत्था शहर में घूम-घूम कर दुकानों को बंद करा रहा है।

Chhattisgarh