Sep 17 2021 / 5:38 AM

दिलीप कुमार के निधन पर राष्ट्रपति कोविंद, पीएम मोदी सहित कई नेताओं ने जताया शोक

Spread the love

नई दिल्ली। बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का निधन हो गया है। बुधवार को 98 साल की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली। बताया जा रहा है वो काफी समय से बीमार चल रहे थे। जिसके कारण उन्हें कई बार मुंबई के अस्पताल में भी भर्ती भी करवाया गया था। वहीं ट्रेजेडी किंग के निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह समेत कई दिग्गजों ने दुख व्यक्त किया है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट करके अभिनेता दिलीप कुमार के निधन पर संवेदना व्यक्त की हैं। उन्होंने लिखा, उन्हें पूरे उपमहाद्वीप में पसंद किया गया। उनका निधन एक युग का अंत है। दिलीप साहब भारत के दिल में हमेशा ज़िदा रहेंगे। उनके परिवार और अनगिनत प्रशंसकों के प्रति संवेदना।

पीएम मोदी ने ट्वीट में लिखा, दिलीप कुमार जी को सिनेमा की दुनिया में महान शख्स के के रूप में याद किए जाएगा। उन्हें अनोखी प्रतिभा का आशीर्वाद मिला था जिस वजह से कई पीढ़ियों के लोग उनके चाहने वाले थे। उनका जाना हमारी सांस्कृतिक दुनिया के लिए एक नुकसान है। उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं। पीएम ने दिलीप कुमार की पत्नी शायरा बानो से फोन पर बात कर उन्हें ढांढ़स बंधाया।

देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लिखा दिलीप कुमार जी एक उत्कृष्ट अभिनेता, एक सच्चे आर्टिस्ट थे, जिन्हें भारतीय फिल्म जगत में उनके अनुकरणीय योगदान के लिए सभी ने खूब सराहा। गंगा जमुना जैसी फिल्मों में उनके अभिनय ने लाखों सिनेप्रेमियों को प्रभावित किया। उनके निधन से मुझे गहरा दुख हुआ है।

उन्होंने दूसरे ट्वीट में ये भी लिखा कि जब मैं पद्म विभूषण से उन्हें सम्मानित करने के लिए मुंबई गया था तो उनसे व्यक्तिगत रूप से मुलाकात हुई थी। महान अभिनेता के साथ बातचीत करना मेरे लिए एक विशेष मौका था। उनका निधन भारतीय सिनेमा के लिए अपूर्णीय क्षति है। उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना।

इसके अलावा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मशहूर फिल्म अभिनेता दिलीप कुमार के निधन पर बुधवार को दुख जताया और कहा कि भारतीय सिनेमा में उनके योगदान को आने वाली पीढ़ियां याद रखेंगी। गांधी ने ट्वीट किया, दिलीप कुमार जी के परिवार, मित्रों और प्रशंसकों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है। भारतीय सिनेमा में उनके अद्भुत योगदान को आने वाली पीढ़ियां याद करेंगी।

बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर दिलीप कुमार का निधन हो गया है। वो 98 साल के थे। आज सुबह 7.30 बजे उन्होंने आखिरी सांस ली। दिलीप कुमार को सांस लेने में दिक्कत के चलते 29 जून को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। दिलीप कुमार काफी समय से बीमार चल रहे थे। दिलीप कुमार के पारिवारिक मित्र फैजल फारुखी ने आज एक्टर के ट्विटर से उनके निधन की जानकारी दी। उन्होंने लिखा- बहुत भारी दिल से ये कहना पड़ रहा है कि अब दिलीप साब हमारे बीच नहीं रहे।

दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसंबर 1922 को पाकिस्तान में हुआ था और उनका पहला नाम यूसुफ खान था। बाद में उन्हें पर्दे पर दिलीप कुमार के नाम से शोहरत मिली। बताया जाता है कि दिलीप कुमार ने एक प्रोड्यूसर के कहने पर अपना नाम बदला था।

दिलीप कुमार की शुरुआती पढ़ाई नासिक में हुई। बाद में उन्होंने फिल्मों में अभिनय का फैसला किया और 1944 में रिलीज हुई फिल्म ज्वार भाटा से डेब्यू किया। जुगनू दिलीप कुमार की पहली हिट फिल्म बनी। उनकी फिल्म मुगल-ए-आजम उस वक्त की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी। अगस्त 1960 में रिलीज हुई यह फिल्म उस वक्त की सबसे महंगी लागत में बनने वाली फिल्म थी।

Chhattisgarh