Sep 21 2021 / 1:18 PM

शरद पवार के बाद राहुल गांधी से मिले चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर

Spread the love

नई दिल्ली। चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने मंगलवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी से मुलाकात की। ये मुलाकात राहुल गांधी के आवास पर हुई जिसमें कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और केसी वेणुगोपाल भी मौजूद थे। दरअसल कुछ महीने पहले ही पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रशांत किशोर को अपना प्रमुख सलाहकार नियुक्त किया था।

इसके बाद किशोर ने विधायकों और अधिकारियों के साथ बैठक की थी। ऐसे में माना जा रहा है कि राहुल गांधी और प्रशांत किशोर के बीच हुई ये बैठक पंजाब चुनाव को लेकर हो सकती है। इससे पहले प्रशांत किशोर एनसीपी चीफ शरद पवार के साथ भी कई बार बातचीत कर चुके हैं। ऐसे में राहुल गांधी से उनकी मुलाकात के बाद सियासी अटकलें तेज हो गई हैं।

प्रशांत किशोर राजनीतिक पार्टियों के लिए चुनावी रणनीति तैयार करते हैं। हाल ही में प्रशांत किशोर ने बंगाल विधानसभा चुनाव में अपने रणनीतिक कौशल का लोहा मनवाया और टीएमसी को जबरदस्त जीत हासिल हुई। बंगाल के अलावा किशोर ने तमिलनाडु के विधानसभा चुनाव में भी रणनीति बनाने का काम किया और वहां भी डीएमके प्रमुख स्टालिन को जीत मिली। फिलहाल प्रशांत किशोर पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ भी काम कर रहे हैं। कुछ समय पहले उन्होंने मुंबई जाकर एनसीपी प्रमुख शरद पवार से 3 घंटे तक बातचीत की थी।

वहीं दूसरी ओर पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस की जीत में अहम भूमिका निभाने के बाद प्रशांत किशोर ने रिजल्ट के दिन ही यह घोषणा कर दी थी कि वे अब चुनावी रणनीति बनाने के काम से संन्यास ले रहे हैं। इसलिए 2024 की रणनीति तैयार करने का सवाल ही पैदा नहीं होता।

पहले प्रशांत किशोर पीएम नरेंद्र मोदी के साथ ही जुड़े हुए थे और बीजेपी को सत्ता दिलाने के लिए रणनीति बनाने का काम कर चुके हैं। इसके बाद उन्होंने पंजाब, बिहार, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडू जैसे राज्यों में स्ट्रेटेजिस्ट के तौर पर काम किया।

साल 2017 के पंजाब चुनाव में भी प्रशांत किशोर कांग्रेस के लिए चुनावी रणनीति बनाने का काम देख चुके हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 117 सीटों में से 77 सीटों पर जीत हासिल की थी। कांग्रेस अगला विधानसभा चुनाव भी कैप्टन की अगुआई में ही लड़ने वाली है। इसका आधिकारिक ऐलान पंजाब प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने किया था।

Chhattisgarh