Sep 22 2021 / 1:59 PM

पीएम मोदी कल देंगे एक विशेष तोहफा, जारी करेंगे 125 रुपए का विशेष स्‍मारक सिक्‍का

Spread the love

नई दिल्ली। इस्कॉन की स्थापना करने वाले और हरे कृष्ण भक्ति आंदोलन के प्रवर्तक माने जाने वाले श्री भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद जी की 125वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 125 रुपये का विशेष स्मृति सिक्का जारी करेंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वे लोगों को संबोधित भी करेंगे।

स्वामीजी ने 100 से अधिक मंदिरों की स्थापना की और दुनिया को भक्ति योग का मार्ग दिखाने वाली कई पुस्तकें लिखी हैं। वैदिक साहित्य के प्रसार में इस्कॉन की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। इस्कॉन ने ही श्रीमद्भगवद् गीता और अन्य वैदिक साहित्य का 89 भाषाओं में अनुवाद किया, जो दुनिया भर में लोकप्रिय हुआ।

बहरहाल 125 रुपये का सिक्के के बारे में बात करें तो यह दिखने में आकर्षक होगा। इसके एक तरफ राष्ट्रीय प्रतीक अशोक स्तंभ के साथ 125 रुपये मुद्रित होगा और दूसरी ओर स्वामी प्रभुपाद की तस्वीर उभरी हुई होगी।

पहले भी ऐसे स्मृति सिक्के जारी किए जा चुके हैं। इसी वर्ष की शुरुआत में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर सरकार ने 125 रुपये का सिक्का जारी किया था। स्मृति चिह्न के तौर पर सरकार ऐसे सिक्के जारी करती है।

वहीं, इससे पहले 9 अक्टूबर 2019 को प्रसिद्ध योगी और योगदा सत्संग सोसायटी ऑफ इंडिया और सेल्फ-रियलाइजेशन फेलोशिप के संस्थापक परमहंस योगानंद की 125वीं जयंती पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 125 रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया था। परमहंस योगानंद को पश्चिमी देशों में ‘योग पिता के तौर पर जाना जाता है।

महापुरुषों की स्मृति में जारी किए जाने वाले ये सिक्के आम सिक्कों की तरह ही होते हैं, लेकिन विशेष होने के कारण इनका मूल्य चलन में मौजूद अन्य सिक्कों से ज्यादा होता है। सिक्कों को एकत्र करने के शौकीन लोग, महापुरुषों को मानने वाले लोग या फिर आम लोग भी इन सिक्कों को सहेजने की चाहत रखते हैं। ऐसे लोग रिजर्व बैंक द्वारा निर्धारित की गई कीमत पर सिक्के खरीद सकते हैं।

Chhattisgarh