Sep 17 2021 / 7:20 AM

पीएम मोदी ने लखनऊ में किया अटल जी की 25 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया

Spread the love

लखनऊ। भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर लखनऊ पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने लोकभवन परिसर में स्थित उनकी 25 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया और उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। प्रधानमंत्री ने अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यालय की भी आधारशिला रखी। इस दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे।

पीएम मोदी ने कहा, अटल यूनिवर्सिटी यूपी में मेडिकल की पढ़ाई को समग्रता और सम्पूर्णता देगी। पाठ्यक्रम से परीक्षा तक इसमें एकरूपता होगी। मेडिकल कॉलेज हो, डेंटल कॉलेज हो, पैरामेडिकल कॉलेज हो, नर्सिंग हो, चिकित्सा से जुड़े हर कोर्स को यह विश्वविद्यालय आगे बढ़ाएगा। सरकारी, निजी सभी संस्थानों का एफलिएशन इसी विश्वविद्यालय से होगा। इस विश्वविद्यालय के बनने से यूपी की चिकित्सा शिक्षा में और सुधार आएगा। देश के हेल्थ सेक्टर के विकास के लिए हमारा विजन और डायरेक्शन पहले दिन से स्पष्ट रहा है। स्वास्थ्य के साथ-साथ सुविधाओं में सुधार पर हमने ध्यान केंद्रित किया है।

पीएम मोदी ने कहा, योग और आयुर्वेद को बढ़ावा दे रहे हैं। हर कोई साइड इफेक्ट से बचना चाहता है। आयुर्वेद बहुत बड़ी भूमिका इसमें निभाता है। प्रिवेंटिव हेल्थ केयर के लिए हम जितना जोर देंगे, उतना ही हेल्थ सेक्टर के लिए चिंताएं कम होती जाती हैं। देश के ग्रामीण इलाकों में सवा लाख से ज्यादा वेलनेस सेंटर का निर्माण इसी प्रिवेंटिव हेल्थकेयर की कड़ी हैं।

अटल बिहारी मेडिकल यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखे जाने से पहले आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, अटल जी एकमात्र ऐसे नेता थे जिनकी सराहना विपक्ष की लोग भी करते रहे हैं। पंडित नेहरू ने तो बहुत पहले ही कह दिया था कि इनके अंदर देश का प्रधानमंत्री बनने की क्षमता है।

उन्होंने आगे कहा, देश के लिए अटल जी ने जो काम करके दिखाया है, उसके लिए हम उनकी जयंती को सुशासन दिवस के रूप में मनाते हैं। लखनऊ लंबे समय तक अटल जी का संसदीय क्षेत्र है। मेरा सौभाग्य है कि मुझे भी लखनऊ का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला। अटल जी एक तरह से अजातशत्रु थे। हमें आज भी उनसे प्रेरणा मिलती रहती है।

अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देते हुए सीएम योगी ने कहा, यूपी सरकार ने प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से अटल जी कर्मभूमि बलरामपुर में उन्हीं के नाम से मेडिकल कॉलेज बनाने की कार्रवाई शुरू की है। यूपी के सभी मेडिकल कॉलेज, डेंटल कॉलेज और पैरामेडिकल कॉलेज की संबद्धता के लिए अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी की स्थापना की जा रही है।

सीएम योगी ने कहा, मैं प्रधानमंत्री जी के संज्ञान में लाना चाहता हूं कि आज आपने जो शिलान्यास किया है, 1947 से 2016 तक यूपी में केवल 15 जिलों में मेडिकल कॉलेज थे लेकिन आपकी प्रेरणा से 45 जिलों में मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं। सात मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश हो गए हैं और अगले सत्र में आठ और मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश शुरू होने जा रहे हैं। बलरामपुर और जौनपुर में राज्य सरकार की ओर से मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं। इसके लिए आपको (मोदी) धन्यवाद देना चाहते हैं।

बता दें कि भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की यह प्रतिमा 25 फीट ऊंची है। यह प्रतिमा यहां लोकभवन में लगाई गई है। इसे राजस्थान से लखनऊ लाया गया था। अटल बिहारी की प्रतिमा का वजन 5 टन है। इस संबंध में 11 नवंबर को सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में बैठक हुई थी, जिसमें मूर्तियां लगाने के प्रस्ताव पर सहमति बनी थी। बता दें कि पूर्व पीएम की जयंती पर प्रदेश सरकार द्वारा तीन दिवसीय कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था। कार्यक्रम के अंतिम दिन मूर्ति के अनावरण का कार्यक्रम में था, जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी ने हिस्सा लिया।

Chhattisgarh