Sep 29 2021 / 2:15 AM

टोक्यो ओलंपिक में जाने वाले खिलाड़ियों से बोले पीएम मोदी- आपको अपेक्षाओं के बोझ तले दबने की जरूरत नहीं

Spread the love

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टोक्यो ओलंपिक में जाने वाले भारतीय एथलीटों की टुकड़ी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से वार्ता कर रहे हैं। खिलाड़ियों से बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पूरा भारत खिलाड़ियों के साथ है और अपेक्षाओं के बोझ तले दबने की जरूरत नहीं है। पीएम मोदी ने कहा कि जापान में जमकर खेलें सभी खिलाड़ी।

इस बार भारत की तरफ से अबतक का सबसे बड़ा दल ओलंपिक में भाग लेने जा रहा है, जिसमें कुल 227 लोग शामिल होंगे और इनमें 126 खिलाड़ी हैं और 101 अधिकारी हैं। पीएम मोदी के साथ संवाद में शामिल होने वाले खिलाड़ियों में एमसी मैरीकॉम (मुक्केबाजी), सानिया मिर्जा (टेनिस), तीरंदाज दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव के अलावा जैवलीन थ्रोअर नीरज चोपड़ा शामिल जैसे चर्चित नाम हैं।

इनके अलावा दुती चंद (एथलेटिक्स), आशीष कुमार (कुश्ती), पीवी सिंधु (बैडमिंटन), एलावेनिल वलारिवन (शूटर), सौरभ चौधरी (शूटर), शरथ कमल (टेबल टेनिस), मनिका बत्रा (टेबल टेनिस), विनेश फोगट (कुश्ती), साजन प्रकाश (तैराकी) और मनप्रीत सिंह (हॉकी) शामिल हैं।

इस बातचीत में पीएम मोदी के अलावा पूर्व खेल मंत्री किरण रिजीजू और भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा भी वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग के जरिए हिस्सा ले रहे हैं। पीएम मोदी ने आर्चर प्रवीण जाधव से कहा, आपने साबित कर दिया है कि कुछ करने की चाह हो तो परेशानी नहीं रोक सकती। जापान में जमकर खेलिएगा।

पीएम ने भालाफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा से उनकी इंजुरी के बारे में बात की। पीएम मोदी ने नीरज चोपड़ा से कहा, आपको अपेक्षाओं के बोझ तले दबने की जरूरत नहीं है। आप अपना शत-प्रतिशत दीजिए, बिना किसी दबाव के। पूरा प्रयास कीजिए, मेरी आपको बहुत शुभकामना है।

टोक्यो ओलंपिक में भारतीय मुक्केबाजों से देशवासियों को काफी उम्मीदें हैं। इस बार ओलंपिक में अमित पंघल और आशीष कुमार जैसे मुक्केबाजों से पदक की आस लगी है। पीएम मोदी ने बॉक्सर आशीष कुमार से बात की और उन्हें विजेता करा दिया। इस दौरान पीएम ने कहा कि हार और जीत में सिर्फ पलभर का फासला होता है।

पीएम मोदी ने बॉक्सर आशीष कुमार से कहा, आपको याद होगा सचिन तेंदुलकर एक बहुत महत्वपूर्ण मैच खेल रहे थे और उसी समय उनके पिताजी का स्वर्गवास हुआ था और उन्होंने अपने खेल को प्राथमिकता दी और खेल के माध्यम से अपने पिता को श्रद्धांजलि दी आपने भी वैसा ही किया है। आपने अपने पिताजी को खोने के बावजूद देश के लिए, खेल के लिए जुट गए। आपको उदाहरण बड़ा प्रेरक है। आप एक खिलाड़ी के तौर पर हर बार विजेता साबित हुए। आपके देश को बहुत उम्मीद है। हमें विश्वास है कि ओलंपिक के प्लेटफॉर्म पर भी आप बहुत अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

पीएम मोदी ने एथलीट दुती चंद से कहा, दुती जी, आपने देश के लिए बहुत रिकॉर्ड बनाए हैं, देश को उम्मीद है कि आप ओलंपिक पोडियम पर जरूर अपनी जगह बनाएंगी। पूरा भारत अपने ओलंपिक खिलाड़ियों के साथ है। मेरी आपको बहुत शुभकामनाएं।

लंदन ओलंपिक में ब्रांज मेडल अपने नाम कर चुकी मैरी कॉम इस बार टोक्यो ओलंपिक में पदक का रंग बदलने के मकसद से उतरेंगी। मैरी कॉम का ये आखिरी ओलंपिक है और ऐसे में देशवासियों को महिला बॉक्सर से काफी उम्मीदें हैं।

पीएम मोदी ने बॉक्सर मैरी कॉम से कहा, मैरी कॉम जी, आपने बॉक्सिंग की हर अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता जीत ली है। आपने कही कहा था कि ओलंपिक गोल्ड आपका सपना है, ये आपका ही नहीं, पूरे देश का सपना है। देश को उम्मीद है कि आप अपना और देश का सपना जरूर पूरा करेंगी। पीएम मैरीकॉम से उनके फेवरेट खिलाड़ी के बारे में पूछा। इसके जवाब में मैरीकॉम ने कहा कि बॉक्सिंग में मेरे फेवरेट खिलाड़ी हैं मोहम्मद अली। अली ही मेरे लिए प्रेरणास्रोत रहे हैं।

इस बार टोक्यो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों में रियो ओलंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट पीवी सिंधू भी शामिल हैं। पीएम ने सिंधू से संवाद करते हुए खिलाड़ियों से अपना शत प्रतिशत देने की बात कही। पीएम मोदी ने बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू से कहा, सिंधू जी, आपके माता-पिता ने आपको विश्व चैंपियन बनाने के लिए बहुत त्याग किए हैं। उन्होंने अपना काम कर दिया है अब आपकी बारी है। आप खूब मेहनत कीजिए। मुझे विश्वास है कि आप जरूर सफल होंगी।

पीएम मोदी ने शूटर एलावेनिल वलारिवन से कहा, एला, आपकी जनरेशन एंबीशियस भी है और मैच्योर भी है। आपने इतनी कम उम्र में विश्व स्तर पर सफलता प्राप्त की। ऐसे में देश को उम्मीद है कि खेल के सबसे बड़े मंच पर भी इसी यात्रा को जारी रखेंगी। आपको बहुत शुभकामनाएं।

पीएम मोदी ने शूटर सौरभ चौधरी से कहा, शूटिंग में फोकस और स्थिरता की जरूरत है। आपको तो अभी बहुत लंबी यात्रा करनी है, देश के लिए कई मुकाम हासिल करने हैं। हम सभी को विश्वास है कि आप ओलंपिक में बहुत अच्छा प्रदर्शन करेंगे और भविष्य में भी बहुत आगे आएंगे।

पीएम मोदी ने अनुभवी टेनिस खिलाड़ी शरत कमल से कहा, शरत जी आपके पास बस टेबल टेनिस ही नहीं बल्कि बड़े इवेंट्स का विशाल अनुभव है। मुझे लगता है कि अनुभव आपके काम तो आएगा ही साथ ही टोक्यो ओलंपिक में भाग ले रही देश की पूरी टीम के काम आने वाला है। मुझे विश्वास है कि खुद के खेल के साथ साथ उस टीम को भी संभालने में भी आपका बहुत बड़ा योगदान रहेगा और उसी बखूबी निभाएंगी मुझे पूरा भरोसा है।

पीएम मोदी ने स्टार टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा से कहा, मनिका आप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चैंपियन हैं। आप बच्चों को भी अपने खेल से जोड़ रही हैं। आपकी सफलता सिर्फ उन्हीं बच्चों के लिए नहीं देश के सभी युवा टेबल टेनिस खिलाड़ियों को प्रेरित करेगी। मेरी आपको बहुत शुभकामनाएं हैं।

Chhattisgarh