Dec 02 2021 / 12:43 AM

कोरोना वैक्सीन निर्माताओं से मिले पीएम मोदी, भविष्य की जरूरतों पर हुई चर्चा

Spread the love

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीरम इंस्टीट्यूट के CEO अदार पूनावाला सहित वैक्सीन निर्माताओं के साथ बातचीत की। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार भी मौजूद थे। इस बैठक में कोरोना वैक्सीन के भविष्य की जरूरतों और दुनिया के लिए भारत की वैक्सीन की भूमिका के मुद्दे पर चर्चा हुई।

यह मुलाकात ऐसे समय में हो रही है, जब भारत ने अपने नागरिकों को टीकों की 100 करोड़ खुराक देने की उपलब्धि हासिल की है। आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री से इस मुलाकात में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, भारत बायोटेक, डा. रेड्डीज लेबोरेटरीज, जाइडस कैडिला, बॉयोलॉजिकल ई, जेन्नोवा बायोफार्मा और पेनेसिया बायोटेक के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि प्रधानमंत्री इस दौरान भारत की सभी पात्र आबादी का जल्द से जल्द टीकाकरण करने और सभी के लिए टीका मंत्र के तहत दूसरे देशों की मदद करने पर भी जोर दिया गया। स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में अब तक टीकों की 101.30 करोड़ खुराक दी जा चुकी है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को जानकारी दी कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोरोना वैक्सीन की 105.7 करोड़ से ज्यादा डोज अब तक दी जा चुकी है।

बता दें कि गुरूवार यानी 21 अक्टूबर को देश में कोरोना टीकाकण अभियान ने एक नया कीर्तिमान रचा था। देश में टीकाकरण के 100 करोड़ डोज लगाए जा चुके हैं। अभी भी देश के कोने-कोने में टीकाकरण अभियान को तेजी से चलाया जा रहा है। 100 करोड़ डोज देने की इस उपलब्धि को लेकर पीएम मोदी ने शुक्रवार को देश को संबोधित किया था। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा था कि 100 करोड़ वैक्सीन डोज केवल एक आंकड़ा ही नहीं, ये देश के सामर्थ्य का प्रतिबिंब भी है.इतिहास के नए अध्याय की रचना है।

Chhattisgarh