Sep 21 2021 / 1:26 PM

पीएम मोदी ने किया उज्ज्वला योजना 2.0 का शुभारंभ

Spread the love

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी के महोबा जिले से अपने ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक उज्ज्वला योजना 2.0 की आज शुरुआत की। इस योजना के तहत इस बार केंद्र सरकार पिछली उज्ज्वला योजना के मुकाबले काफी कुछ ज्यादा सुविधा दे रही है। इससे महिलाओं के लिए स्कीम का फायदा बढ़ गया है। पीएम मोदी ने उज्ज्वला योजना 2.0 की शुरुआत वर्चुअली की।

इस योजना के तहत महिला लाभार्थियों से उनकी राय भी पीएम मोदी ने जानी। महोबा के पुलिस लाइंस ग्राउंड में कार्यक्रम हुआ। नई उज्ज्वला योजना के तहत अब महिलाओं को पहला रसोई गैस सिलेंडर और दो चूल्हे वाला स्टोव भी मुफ्त दिया जा रहा है। पहले की उज्ज्वला योजना में सिर्फ सिलेंडर दिया जाता था। गैस स्टोव महिलाओं को खुद खरीदना पड़ता था। इस साल देश की 1 करोड़ महिलाओं को उज्जवला योजना 2.0 के तहत रसोई गैस कनेक्शन दिया जाएगा। बजट में इसके लिए धनराशि की व्यवस्था की गई थी।

पहली उज्ज्वला योजना में 8 करोड़ परिवारों को धुएं वाले चूल्हे से मुक्ति दिलाकर रसोई गैस से भोजन पकाने की सुविधा मिली थी। वह योजना तय समय से 7 महीने पहले ही पूरी कर ली गई थी। देशभर की महिलाओं ने इस योजना में खूब दिलचस्पी दिखाई और इसे सफल बनाया। अब उज्ज्वला योजना 2.0 में एससी, एसटी और गरीबों को रसोई गैस का कनेक्शन देने में प्राथमिकता दी जाएगी। साथ ही प्रवासी मजदूरों के परिवारों तक भी साफ ईंधन से खाना पकाने की व्यवस्था मोदी सरकार करने जा रही है।

पीएम मोदी ने 2017 में यूपी में हुए पिछले विधानसभा चुनावों से पहले 2016 में उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी। उस वक्त भी योजना को यूपी के बलिया से लॉन्च किया गया था। पहले इस योजना के तहत मोदी सरकार रसोई गैस कनेक्शन के लिए 1600 रुपए की आर्थिक सहायता डीबीटी के जरिए देती थी। पहले उज्ज्वला योजना के वक्त ये सुविधा भी दी गई कि लाभार्थी महिला स्टोव और सिलेंडर के लिए बिना ब्याज का लोन बैंक से ले सकती थी। इस बार इसमें बदलाव कर पहला सिलेंडर और दो चूल्हे वाला स्टोव मुफ्त में देने का फैसला सरकार ने किया है।

Chhattisgarh