Oct 26 2021 / 12:21 PM

पीएम मोदी ने लॉन्च किया आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन, हर देशवासी का होगा डिजिटल हेल्थकार्ड

Spread the love

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयुष्मान भारत डिजिटल अभियान का उद्घाटन किया। उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने देश को संबोधित भी किया। जिसमें उन्होंने कहा कि 21वीं सदी में आगे बढ़ते हुए भारत के लिए आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है।

बता दें कि आयुष्मान भारत डिजिटल अभियान की पायलट परियोजना का ऐलान उन्होंने 15 अगस्त 2020 को लाल किले से किया था। फिलहाल ये डिजिटल अभियान अपने शुरुआती चरण में छह केंद्र शासित प्रदेशों में लागू है।

पीएम मोदी ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन लॉन्च करते हुए कहा कि आज से आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन भी पूरे देश में शुरु किया जा रहा है। ये मिशन देश के गरीब और मध्यम वर्ग के इलाज में जो दिक्कतें आती हैं, उन्हें दूर करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाएगा।

हेल्थ आईडी के लेकर पीएम मोदी ने कहा- आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन, अब पूरे देश के अस्पतालों के डिजिटल हेल्थ सोल्यूशंस को एक दूसरे से कनेक्ट करेगा। इसके तहत देशवासियों को अब एक डिजिटल हेल्थ आईडी मिलेगी। हर नागरिक का हेल्थ रिकॉर्ड डिजिटली सुरक्षित रहेगा।

डिजिटल हेल्थ आईडी के माध्यम से मरीज भी और डॉक्टर भी पुराने रिकॉर्ड को जरूरत पड़ने पर चेक कर सकता है। इसमें डॉ, नर्स, पैरा मेडिक जैसे साथियों का भी रजिस्ट्रेशन होगा। देश के जो अस्पताल हैं, क्लीनिक हैं, लैब्स हैं, दवा की दुकानें हैं ये सभी भी रजिस्टर होंगी।

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की शुरूआत को याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा- ”3 साल पहले पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर पंडित जी को समर्पित आयुष्मान भारत योजना पूरे देश में शुरू हुई थी। मुझे खुशी है कि आज से आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन भी पूरे देश में शुरू किया जा रहा है।”

केंद्र सरकार के अनुसार, आयुष्मान भारत डिजिटल अभियान एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तैयार करेगा, जो डिजिटल स्वास्थ्य इको सिस्टम के तहत स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े अन्य पोर्टल के संचालन को सक्षम बनाएगा। इस अभियान के उद्घाटन के अवसर पर केंद्रीय मंत्री भी मौजूद रहेंगे।

इस अभियान के तहत नागरिकों को एक स्वास्थ्य पहचान (हेल्थ आईटी) उपलब्ध कराई जाएगी, जो उनके स्वास्थ्य खाते का काम भी करेगी। इस आईडी से कोई व्यक्ति अपने स्वास्थ्य रिकॉर्ड को मोबाइल एप के जरिए देख सकेगा।

Chhattisgarh