Oct 26 2021 / 11:40 AM

पीएम मोदी ने न्यू अर्बन इंडिया कॉन्क्लेव का किया उद्घाटन

Spread the love

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राजधानी लखनऊ पहुंचे। इस दौरान उन्होंने देश की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य आज यहां आयोजित तीन दिवसीय अर्बन कॉन्क्लेव में लगी प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने स्मार्ट सिटी मिशन और अमृत मिशन में 4,737 करोड़ रुपये की लागत की कुल 75 परियोजनाओं का डिजिटली लोकार्पण व शिलान्यास किया है।

इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, भारत आज पीएम आवास योजना के तहत जितने पक्के घर बना रहा है वो दुनिया के अनेक देशों की कुल आबादी से भी अधिक हैं। 2014 से पहले जो सरकार थी उसने देश में शहरी आवास योजनाओं के तहत सिर्फ 13 लाख मकान ही मंजूर किए थे, इसमें भी सिर्फ 8 लाख मकान ही बनाए गए।

पीएम मोदी ने न्यू अर्बन इंडिया कानक्लेव में कहा कि मुझे इस बात की भी खुशी होती है कि देश में पीएम आवास योजना के तहत जो आज जो 75,000 घर दिए जा रहे हैं, उनमें 80 प्रतिशत से ज्यादा घरों पर मालिकाना हक महिलाओं का है या फिर वो ज्वाइंट ओनर हैं। यह नारी का सच्चा सम्मान है। 2014 के बाद से हमारी सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत शहरों में 1 करोड़ 13 लाख से ज्यादा घरों के निर्माण की मंजूरी दी है। इसमें से 50 लाख से ज्यादा घर बनाकर, उन्हें गरीबों को सौंपा भी जा चुका है।

हमारे यहां कुछ महानुभाव कहते हैं कि मोदी ने क्या किया। आज पहली बार मैं ऐसी बात बताना चाहता हूं जिसके बाद बड़े-बड़े विरोधी, जो दिन रात हमारा विरोध करने में ही अपनी ऊर्जा खपाते हैं, वो मेरा यहा भाषण सुनने के बाद टूट पड़ेंगे। मेरे जो साथी, झुग्गी-झोपड़ी में जिंदगी जीते थे, उनके पास पक्की छत नहीं थी, ऐसे तीन करोड़ परिवारों को लखपति बनने का अवसर मिला है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत देश में जो करीब-करीब 3 करोड़ घर बने हैं, आप उनकी कीमत का अंदाजा लगाइए। यह लोग लखपति बने हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी ने कहा, 2017 के पहले उत्तर प्रदेश में कुल 654 नगर निकाय थे, आज इनकी संख्या बढ़कर 734 हुई है। हम इन 734 नगर निकायों के माध्यम से प्रदेश की एक बड़ी आबादी को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने का कार्य कर रहे हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि लखनऊ में अर्बन कॉन्क्लेव का आयोजन अन्य उभरते और आने वाले शहरों के साथ इस शहर की एक नई तस्वीर खींचने में मदद करेगा। पीएम ने नए भारत का सपना देखा है। इसके लिए वह लगातार काम कर रहे हैं। भारत उनके सपने को पूरा होते देख रहा है।

इस मौके पर केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप पुरी भी मौजूद थे, जिन्होंने कहा कि 1947 में आज़ादी के समय हमारे शहरों की आबादी लगभग 6 करोड़ थी, 2030 में ये आबादी 60 करोड़ होने जा रही है। मुझे विश्वास है कि 2030 तक 10 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए हमारी केंद्रीय योजनाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। उन्‍होंने कहा, प्रधानमंत्री आवास योजना ने 17.3 लाख घरों को मंजूरी दी है। अब तक 8.8 लाख लाभार्थियों को मकान दिए जा चुके हैं। पीएम आज और देंगे।

Chhattisgarh