Oct 26 2021 / 10:39 AM

उत्तराखंड: पीएम मोदी ने 35 ऑक्सीजन प्लांट का किया उद्धाघटन

Spread the love

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री आज देवभूमि उत्तराखंड के दौरे पर ऋषिकेश पहुंचे हैं। पीएम मोदी ने ऋषिकेश एम्स में ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया। इसके साथ ही उन्होंने वर्चुअल माध्यम से देशभर के मेडिकल कॉलेजों, अस्पतालों में स्थापित करीब 35 ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया। इससे देश के सभी जिलों में अब पीएसए ऑक्सीजन प्लांट चालू हो जाएंगे।

बता दें कि अब तक देशभर में कुल 1224 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट्स को पीएम केयर्स से आर्थिक मदद के ज़रिए तैयार किया गया है इनमें से 1100 से अधिक संयंत्रों को चालू कर दिया गया है, जिससे हर दिन 1750 मीट्रिक टन से अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन होता है। कोविड -19 महामारी के बाद से भारत में मेडिकल ऑक्सीजन की प्रोडक्शन कैपेसिटी बढ़ाने के लिए सरकार ने जो पहल की है उसके बाद ये प्लांट स्थापित किए गए हैं।

पीएम मोदी ने इस मौके पर ऋषिकेश में एक जनसभा को भी संबोधित किया। उन्होंने कहा, आज से 20 वर्ष पूर्व गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में मुझे नई जिम्मेदारी मिली थी। सरकार के मुखिया के तौर पर पहले मुख्यमंत्री और फिर देश के लोगों के आशीर्वाद से देश के प्रधानमंत्री पद पर पहुंचने की कल्पना मैंने कभी नहीं की थी।

देश में आए कोविड संकट को लेकर पीएम ने कहा, 100 साल के इस सबसे बड़े संकट का सामना हम भारतीय जिस बहादुरी से कर रहे हैं, उसे दुनिया बारीकी से देख रही है। कोरोना से लड़ाई के लिए इतने कम समय में भारत ने जो सुविधाएं तैयार कीं, वो हमारे देश के सामर्थ्य को दिखाता है।

उन्होंने कहा, कोरोना से लड़ाई के लिए इतने कम समय में भारत ने जो सुविधाएं तैयार कीं, वो हमारे देश के सामर्थ्य को दिखाता है। सामान्य दिनों में भारत में एक दिन में 900 मीट्रिक टन, लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन का प्रॉडक्शन होता था। डिमांड बढ़ते ही भारत ने मेडिकल ऑक्सीजन का प्रॉडक्शन 10 गुना से भी ज्यादा बढ़ाया। ये दुनिया के किसी भी देश के लिए अकल्पनीय लक्ष्य था, लेकिन भारत ने इसे हासिल करके दिखाया। कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडवीया, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और राज्यपाल गुरमीत सिंह भी मौजूद हैं।

Chhattisgarh