Sep 22 2021 / 1:27 PM

स्वतंत्रता दिवस: पीएम मोदी ने लाल किले पर फहराया तिरंगा, हुई पुष्प वर्षा

Spread the love

नई दिल्ली। देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली स्थित लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इससे पहले पीएम मोदी ने राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की समाध राजघाट पर जाकर पुष्प अर्पित किये।

वहीं इसके बाद जब पीएम लाल किला पहुंचे, तो वहां देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उनका स्वागत किया। पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से लगातार 8वीं बार तिरंगा फहराया। बता दें कि पीएम मोदी द्वारा लाल किले पर तिरंगा फहराने पर पुष्प वर्षा हुई जोकि पहली बार है।

लाल किले की प्राचीर पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराने के बाद पीएम मोदी ने देश को संबोधित किया उन्होंने कहा कि आजादी के लिए देश ने लंबे समय तक संघर्ष किया।प्रधानमंत्री एक बार फिर ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विकास और अब सबका प्रयास’ के अपने संकल्प को लाल किले के प्राचीर से दोहराया।

पहली बार लालकिले पर झंडारोहण समारोह में ओलिंपिक खेलों में शामिल हुए एथलीट भी मौजूद हैं। ओलंपिक में हिस्‍सा लेने वाले 32 खिलाड़ियों को खास तौर पर निमंत्रण दिया गया था। लगभग 240 ओलिंपियन, सहयोगी स्टाफ और साई तथा खेल महासंघ के अधिकारियों को कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था। ओलिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा भी लाल किले पर नजर आए।

बता दें कि आज का दिन इसलिए भी खास है क्योंकि देश आजादी के 75वीं वर्षगांठ को ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तौर पर मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की आजादी का 75वां वर्ष मनाने के लिए मार्च 2021 में गुजरात के अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ शुरू किया था, जो 15 अगस्त, 2023 तक जारी रहेगा।

Chhattisgarh