तुर्की और सीरिया में मौत का तांडव, भूकंप से अब तक 38 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

नई दिल्ली। तुर्की और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप से अब तक 38 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। आए दिन मृतकों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। बात अगर तुर्की की करें, तो यहां विनाशकारी भूकंप से मरने वालों की संख्या बढक़र 29,605 हो गई है।

आपदा एवं आपात प्रबंधन प्राधिकरण (एएफएडी) ने यह जानकारी दी। एएफएडी ने एक बयान में कहा कि दोपहर 03 बजकर 55 मिनट तक 29,605 लोगों की मौत हो गई। उधर, सीरिया में विनाशकारी भूकंप से मरने वालों की संख्या बढक़र 8,500 हो गई है तथा आने वाले दिनों में यह आंकड़ा और बढऩे की आशंका है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के पूर्वी भूमध्यसागरीय कार्यालय के कार्यवाहक क्षेत्रीय आपातकालीन निदेशक रिक ब्रेनन ने यह जानकारी दी। ब्रेनन ने ब्रीफिंग में बताया कि अभी हमारे पास जो आंकड़े उपलब्ध है उसमें सरकार के कब्जे वाले क्षेत्रों में लगभग 4,000 मौतें और लगभग 2,500 लोग घायल हुए हैं और उत्तर-पश्चिम में लगभग 4,500 मौतें और 7,500 घायल हुए हैं।

उन्होंने कहा कि हताहतों की सही संख्या बताना मुश्किल है, क्योंकि यह हर दिन बढ़ रही थी। सीरिया के स्वास्थ्य मंत्री हसन अल-गब्बश ने अल-मयादीन ब्रॉडकास्टर को बताया कि सरकार नियंत्रित क्षेत्रों में भूकंप से मरने वालों की संख्या 1,414 थी, जबकि अन्य 2,349 घायल हुए थे। गत सोमवार को तुर्की और सीरिया के कुछ हिस्सों में आए शक्तिशाली भूकंपों में कुल मिलाकर 38,000 से अधिक लोग मारे गए और हजारों घर नष्ट हो गए हैं।

Share With

Chhattisgarh