व्यवसाय

सफ़लता के लिए सीखना जरूरी है – प्रवीण खंडेलवाल

कैट द्वारा मेटा फेसबुक ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित

व्यापार के ऑनलाइन प्रचार प्रसार के लिए व्यापारियों को प्रशिक्षित होना जरूरी है। यह बात कंफेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय महामंत्री श्री प्रवीण खंडेलवाल ने आज कैट जबलपुर द्वारा मेटा (फेसबुक) के साथ आयोजित ट्रेनिंग प्रोग्राम में कही। उन्होंने कहा कि आज व्यापार करने के लिए टेक्नोलॉजी, इंटरनेट, लॉजिस्टिक का होना जरूरी है। साथ ही व्यापार की ऑनलाइन प्रेजेंस होना बहुत जरूरी है। आज का ग्राहक इंटरनेट (ऑनलाइन बाजार) पर है। इसलिए हमारे उत्पाद एवं सेवाएं भी ऑनलाइन दिखना चाहिए। इसके लिए कैट ने मेटा के साथ मिलकर मेटा स्मॉल बिजनेस एकेडमी (एमएसबीए) ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया है। खुदरा व्यापारियों को अपने उत्पादों को सीधे उपभोक्ताओं तक पहुंचाने के लिए व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम के अधिकतम उपयोग को बढ़ावा देने के लिए एक प्रौद्योगिकी भागीदार के रूप में मेटा ने पिछले महीने इस अभियान के तहत 10 लाख से अधिक व्यापारियों को व्हाट्सएप बिजनेस ऐप का उपयोग करने की सुविधा प्रदान की है और 1 करोड़ का लक्ष्य रखा है। भारत के 29 राज्यों के व्यापारी सामाजिक वाणिज्य का अभिन्न अंग बनेंगे। CAIT और META की यह साझेदारी व्यापारियों और व्यवसायों को अपने व्यवसाय को और अधिक व्यापक ग्राहक आधार बनाने में मदद करेगी, और भारत की बढ़ती डिजिटल अर्थव्यवस्था में और भी योगदान देगी मेटा META के अलावा CAIT व्यवसाय को व्यापक सामाजिक वाणिज्य प्रदान करने के लिए अन्य प्रौद्योगिकी कंपनियों के साथ भी जुड़ेगी।

कैट मध्यप्रदेश के अध्यक्ष श्री भूपेंद्र जैन ने बताया कि कैट हमेशा से व्यापार और व्यापारियों के मॉर्डनाइजेशन पर कार्य करता रहा है। चाहे जीएसटी की पाठशाला हो, या डिजिटल लेन देन की बात हो, कैट ने आगे बढ़कर व्यापारियों को प्रशिक्षित करने का किया किया है। चूंकि आज व्यापार ऑनलाइन भी हो रहा है। इसलिए सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों से अपने व्यापार के बेहतर प्रचार प्रसार के लिए यह जरूरी ट्रेनिंग दी जा रही है।

कैट के प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष संदेश जैन, प्रदेश उपाध्यक्ष जितेंद्र पचौरी, कैट प्रदेश सचिव दीपक सेठी, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य (महिला विंग) सीमा सिंह चौहान, कैट जबलपुर जिला अध्यक्ष रोहित खटवानी, जिला सचिव मनु शरत तिवारी एवं कोषाध्यक्ष राहुल बरेडिया ने बताया कि सदर मैन रोड स्थित जे के सेलिब्रेशन में आयोजित किए गए इस प्रोग्राम में 350 से अधिक व्यापारियों ने भाग लिया एवं कार्यक्रम के उपरांत तुरंत उन्हे मेटा के द्वारा सर्टिफिकेट भी किया गया।

इस समारोह के साथ ही कैट की जबलपुर कार्यकारिणी का गठन भी किया गया जिसमें वरिष्ठ उपाध्यक्ष निखिल पाहवा एवम कार्यकारिणी सदस्य आशीष कोठारी, रजनीत जैन, आलोक दिवाकर, निशांत खण्डेलवाल,संदीप भूरा, मनोज जसाठी, तरूण अग्रवाल, पुनीत हांडा, राजेश नंदवानी, राजुल करसोलिया, दीपक कोहली, अरुण पवार, असगी भाई,असगर अली,तरुण अग्रवाल, धर्मेंद्र प्रताप सिंह, ऋषभ केसवानी, हरीश रिजवानी,विशाल गुलाटी, अनुनय सिंघई,
प्रभजोत बसुर, को बनाया गया।

कैट की महिला विंग की कार्यकारिणी का भी गठन किया गया जिसमें सीमा खटवानी, नम्रता भाटिया, जया चांसोरिया, प्रियंका कलचुरी, शिखा खटवानी, आराधना चौहान, श्रद्धा, पूनम राजपाल, निधि सूरी, मेघना, आयुषी डोडेजा को शपथ दिलाई गई।

पूरे कार्यक्रम में क़रीब 350 से ज्यादा संख्या में युवाओं और महिलाओं ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया मेटा की ओर से उपस्थित ट्रेनर्स ने फेसबुक, इंस्टाग्राम एवं व्हाट्सएप बिजनेस की बारीकियों से उपस्थित व्यापारियों एवं युवाओं को अवगत कराया।

Share With