Sep 22 2021 / 2:07 PM

कैबिनेट विस्तार से पहले निशंक, हर्षवर्धन और गंगवार सहित कई दिग्गज चेहरे हुए बाहर

Spread the love

नई दिल्‍ली। मोदी कैबिनेट विस्तार से पहले कई मौजूदा मंत्रियों की छुट्टी हो गई है। सबसे बड़ा नाम स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक का है। इसके साथ ही श्रम मंत्री संतोष गंगवार, बाबुल सुप्रियो, देबश्री चौधरी, सदानंद गौड़ा, संजय घोत्रे, रतन लाल कटारिया, प्रताप सारंगी और राव साहेब दानवे ने भी इस्तीफा दे दिया है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, पोखरियाल ने खराब सेहत का हवाला देते हुए पद छोड़ा है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक के इस्तीफे के बाद उत्तराखंड के बीजेपी नेता अजय भट्ट को कैबिनेट रैंक मिल सकता है।

इसके साथ ही केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री (I/C), नागरिक उड्डयन (I/C) और MoS वाणिज्य और उद्योग, हरदीप सिंह पुरी और RK सिंह, जो वर्तमान में राज्य मंत्री (IC) बिजली और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री हैं, उनको कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय में MoS को पदोन्नत किया जा सकता है।

मोदी कैबिनेट में 13 वकीलों, 6 डॉक्टरों, 5 इंजीनियरों और 7 पूर्व सिविल सेवकों को मिल सकती है जगह नागरिक समाज के हर वर्ग से जुड़ने के प्रयास में मोदी सरकार में राज्य के 18 पूर्व मंत्री, 13 वकील, 6 डॉक्टर, 5 इंजीनियर और 7 पूर्व सिविल सेवक शामिल हो सकते हैं। सूत्रों ने बताया कि 43 मंत्रियों के आज शाम शपथ लेने की संभावना है।

सूत्रों से पता चला है कि चार पूर्व मुख्यमंत्री भी सरकार में शामिल हो सकते हैं। इसके साथ ही मोदी कैबिनेट में अनुसूचित जाति (एससी) समुदाय के 12 मंत्री, अनुसूचित जाति (एसटी) के 8 और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के 27 मंत्री होंगे।

मोदी सरकार से कैबिनेट में महिला मंत्रियों की संख्या बढ़ाने की उम्मीद है। अनुप्रिया पटेल के अलावा दिल्ली की सांसद मीनाक्षी लेखी, हरियाणा की सांसद सुनीता दुग्गल और कर्नाटक की सांसद शोभा करंदलाजे को कैबिनेट में जगह मिल सकती है।

Chhattisgarh