Dec 02 2021 / 5:44 AM

T20 World Cup: न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को 8 विकेट से हराया

Spread the love

नई दिल्ली। आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 में न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को अपने आखिरी ग्रुप मैच में 8 विकेट से हरा दिया और इसके साथ ही टूर्नामेंट में चौथे सेमीफाइनलिस्ट के तौर पर एंट्री मारी है। ग्रुप-2 के इस सबसे अहम मुकाबले में तीन टीमों की किस्मत तय होनी थी और न्यूजीलैंड ने आसानी से इस मैच को जीतते हुए भारत और अफगानिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने की सारी उम्मीदें खत्म कर दीं।

अबू धाबी में रविवार 7 नवंबर को खेले गए इस मुकाबले में अफगानिस्तान को बड़ी जीत की जरूरत थी और भारत भी अफगान टीम की सफलता के लिए उम्मीद कर रहा था, पूरे मैच में अफगानिस्तान कहीं टक्कर नहीं दे सका। पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की टीम 20 ओवरों में सिर्फ 124 रन ही बना सकी, जिसे न्यूजीलैंड ने बिना किसी परेशानी के 19वें ओवर में ही सिर्फ 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस तरह ग्रुप-2 से पाकिस्तान के साथ न्यूजीलैंड ने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की।

अफगानिस्तान के अलावा भारत की उम्मीदें भी इस मैच पर टिकी थी। अफगानिस्तान की जीत से न सिर्फ उनकी सेमीफाइनल के लिए दावेदारी मजबूत हो जाती, बल्कि भारत के पास भी एक और मौका मिल जाता और नामीबिया के खिलाफ अपने आखिरी मैच में जीत हासिल कर टीम सेमीफाइनल के लिए दावा ठोक पाती, लेकिन ऐसा हो नहीं सका। 2019 विश्व कप और 2021 विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के बाद लगातार तीसरी बार न्यूजीलैंड ने भारत को किसी टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया।

अफगानिस्तान ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की, लेकिन टीम के दोनों ओपनर, मोहम्मद शहजाद और हजरतुल्लाह जाजई, सस्ते में निपट गए। तीसरे नंबर पर आए रहमानुल्लाह गुरबाज भी सस्ते में निपट गए। सिर्फ 19 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद नजीबुल्लाह जादरान ने कीवी गेंदबाजों के खिलाफ मोर्चा संभाला और अफगान टीम के स्कोर को रफ्तार देने की ठानी।

जादरान ने एक ताबड़तोड़ फिफ्टी ठोककर टीम को 100 रनों के पार पहुंचाया। 19वें ओवर में जादरान आउट हुए, तो अफगानिस्तान का स्कोर 119 रन था। इसमें से 73 (48 गेंद, 6 चौके, 3 छक्के) अकेले जादरान के बल्ले से आए थे। आखिरी ओवरों में और कोई बल्लेबाज रन नहीं जोड़ पाया और टीम 20 ओवरों में 8 विकेट खोकर सिर्फ 124 रन बना सकी। न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट (3/17) और टिम साउदी (2/24) सबसे सफल गेंदबाज रहे, जबकि एडम मिल्न, जेम्स नीशम और इश सोढ़ी को भी 1-1 विकेट मिला।

न्यूजीलैंड के लिए लक्ष्य ज्यादा मुश्किल नहीं था, जबकि अफगानिस्तान को अपने स्पिनरों के दम पर मैच जीतने की उम्मीद थी। लगातार दो मैच में बाहर बैठे युवा स्पिनर मुजीब उर्र रहमान ने शुरुआत में ही ओपनर डेरिल मिचेल (17) का विकेट झटक लिया। फिर मार्टिन गप्टिल (28) ने कप्तान केन विलियमसन ने के साथ मिलकर टीम को 57 रनों तक पहुंचाया और मैच को अफगानिस्तान की पहुंच से लगभग बाहर कर दिया।

हालांकि, राशिद खान ने 9वें ओवर में गप्टिल को बोल्ड कर अपना 400वां टी20 विकेट झटका और साथ ही उम्मीद की किरण जगाई, लेकिन कप्तान विलियमसन (40 नाबाद) ने डेवन कॉनवे (36 नाबाद) के साथ मिलकर टीम को बिना किसी और नुकसान के 19वें ओवर में जीत तक पहुंचा दिया। दोनों ने मिलकर 68 रनों की साझेदारी की।

Chhattisgarh