मध्यप्रदेश

प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा दिया जाएगा: मुख्यमंत्री डॉ. यादव

मुख्यमंत्री डॉ. यादव से उद्योगपतियों की भेंट

भोपाल। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा दिया जाएगा। उद्योगपतियों को उद्योगों की इकाई लगाने के लिए हर संभव मदद की जाएगी। राज्य सरकार रोजगार और उद्योगों के विकास के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव आज मंत्रालय में उद्योगपतियों से चर्चा कर रहे थे।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव से फोर्स मोटर्स लिमिटेड के अध्यक्ष श्री अभय फिरोदिया, पिनेकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक डॉ. सुधीर मेहता, गोल्ड क्रेस्ट सीमेंट लिमिटेड के प्रबंध निर्देशक श्री आर एस जोशी एवं सागर ग्रुप के संस्थापक एवं अध्यक्ष श्री सुधीर अग्रवाल ने सौजन्य भेंट की। मुख्यमंत्री डॉ. यादव को उद्योगपतियों ने अपने उद्योगों की जानकारी दी।

फोर्स मोटर्स लिमिटेड के अध्यक्ष श्री अभय फिरोदिया ने बताया कि फोर्स मोटर्स लिमिटेड राज्य में 1987 से पीथमपुर में कार्यरत है। यह प्रदेश में 4515 करोड़ से अधिक का निवेश कर चुकी है एवं 2200 से अधिक लोगों को रोजगार दे रही है। पिनेकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष डॉ. सुधीर मेहता ने बताया कि यह कंपनी राज्य के पीथमपुर में 1996 से कार्यरत है। प्रदेश में 175 करोड़ से अधिक का निवेश कर चुकी है एवं एक हजार से अधिक लोगों को रोजगार दे रही है। राज्य शासन द्वारा पिनेकल मोबिलिटी साल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड को उनकी नवीन परियोजना के लिए पीथमपुर में भूमि आवंटित की गई है। डॉ. मेहता ने एका मोबिलिटी कंपनी की भी जानकारी दी। इस कंपनी को पीथमपुर में संयंत्र स्थापित करने के लिए 50 एकड़ भूमि आवंटित की गई है।

गोल्ड क्रेस्ट सीमेंट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री आर एस जोशी ने जानकारी दी कि कंपनी ने नीमच जिले में कैप्टिव पावर प्लांट के साथ 3 मिलियन टन प्रतिवर्ष क्षमता का सीमेंट प्लांट स्थापित करने के लिए 3 हजार करोड़ रुपए के निवेश का प्रस्ताव प्रस्तुत किया है।

सागर ग्रुप के संस्थापक एवं अध्यक्ष श्री सुधीर अग्रवाल ने बताया कि नर्मदा पुरम रोड के निकट अत्यधिक सुविधाओं से सुसज्जित सागर मल्टी स्पेशलिस्टी हास्पिटल की स्थापना की गई है। वर्तमान में रायसेन जिले में पांच स्पिनिंग इकाइयों का संचालन किया जा रहा है। जिसमें लगभग 500 करोड़ रुपए का निवेश किया जा चुका है और 2 हजार से अधिक व्यक्तियों को रोजगार प्राप्त हुआ है। ग्रुप की एक अन्य इकाई सागर न्यूट्रीमेंट द्वारा 200 करोड़ के निवेश के साथ बासमती चावल एवं अन्य चावल की इकाईयां स्थापित की गई हैं। जिसमें लगभग 400 लोगों को रोजगार प्राप्त हुआ है।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव को उद्योगपतियों ने अपनी कंपनी की भविष्य की कार्ययोजना की भी जानकारी दी।

Share With