मध्यप्रदेश

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश की महिलाओं को दी अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर बधाई

बेटियों और बहनों के कल्याण के लिये जो कर सकता था वह किया

भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की सभी बहनों और बेटियों को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई और शुभकामनाएँ दी हैं। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस, एक दिन के लिए नहीं, हर दिन, हर घंटा बहनों और बेटियों का होना चाहिए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुझे इस बात की संतुष्टि है कि बेटियों और बहनों के कल्याण के लिए जो मैं कर सकता था वो मैंने किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना, बेटियों की शादी के लिए कन्या विवाह-निकाह योजना, बेटियों की पढ़ाई, संबल योजना में बेटा-बेटी के जन्म के बाद मज़दूरी करने वाली बहनों के खाते में राशि जमा कराना, महिलाओं के लिए अलग इंडस्ट्रियल पार्क बनाना, महिलाओं के नाम पर संपत्ति हो जाए, इसलिए स्टाम्प शुल्क में कमी करना सहित अनेक महत्वपूर्ण निर्णय महिलाओं के हित में लिए गए हैं। साथ ही 50 प्रतिशत महिलाओं को स्थानीय निकाय में आरक्षण, शिक्षा में 50 प्रतिशत और पुलिस भर्ती में 30 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से हमने सबसे महत्वपूर्ण मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की शुरूआत की है। उन्होंने कहा कि मेरी कोशिश है कि बहन-बेटी और माँ के जीवन में कैसे गुणात्मक सुधार कर सकें, उनके जीवन को कैसे सुखी रख सकें इसलिए अनेक योजनाओं को धरातल पर लेकर आए हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमें बहनों की योग्यता पर पूरा विश्वास है। वह सुरक्षा जैसे काम भी पूरी ज़िम्मेदारी और साहस के साथ कर सकती है। इसलिए आज मेरे निज स्टाफ, वाहन चालक, सुरक्षा और फोटोग्राफर के रूप में केवल बहनें दिन भर साथ रहेंगी। यह अपने आप में महिला सशक्तिकरण की दिशा में बड़ा कदम है।

मुख्यमंत्री के स्टाफ में तैनात महिला अधिकारी-कर्मचारी

सुरक्षा स्टाफ में एसीपी बिट्टू शर्मा, आर.आई इरशाद अली, थाना प्रभारी शिल्पा कौरव, थाना प्रभारी निशा अहिरवार, थाना प्रभारी आकांक्षा शर्मा, थाना प्राभारी रेनू मुराब, सब इंस्पेक्टर मोना जादौन, रिचा चौहान, गोशिया सिद्दीकी, कंचन राजपूत, अर्चना तिवारी, नमिता साहू, मांगिता जैन, कंचन राजपूत जबलपुर, मन्जू अशोकनगर, प्रियंवदा, एएसआई राधा सिंह, प्रधान आरक्षक नुपुर, कविता, सुनीता, दीपशिखा, आरक्षक किरण, ज्योति और सीमा चन्द्रवाड़ा इंदौर शामिल हैं।

Share With