Dec 02 2021 / 6:46 AM

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने ISIS से की हिंदुत्व की तुलना, शिकायत दर्ज

Spread the love

नई दिल्ली। वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की नई किताब अयोध्या ने तूफान उठा दिया है, क्योंकि उन्होंने कथित तौर पर ISIS और बोको हराम से हिंदुत्व की तुलना की है। दिल्ली के दो वकीलों विवेक गर्ग और विनीत जिंदल ने कथित तौर पर हिंदुत्व को बदनाम करने के आरोप में सलमान खुर्शीद के खिलाफ दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है।

राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर ‘सनराइज ओवर अयोध्या’ शीर्षक वाली किताब है। पुस्तक विमोचन कार्यक्रम बुधवार को आयोजित किया गया था और इसमें कांग्रेस नेता पी चिदंबरम, दिग्विजय सिंह सहित अन्य लोग शामिल हुए थे।

‘द केसर स्काई’ नामक पुस्तक का एक अध्याय है, जिसमें उन्होंने लिखा, सनातन धर्म और संतों के लिए जानना वाले शास्त्रीय हिंदू धर्म को हिंदुत्व के एक मजबूत संस्करण द्वारा एक तरफ धकेल दिया जा रहा है, हाल के वर्षों के आईएसआईएस और बोको हराम जैसे समूहों के जिहादी इस्लाम के समान सभी मानकों के अनुसार।

शिकायत में विवेक गर्ग ने कहा, यह कांग्रेस की सच्ची मानसिकता को दर्शाता है, क्योंकि वे हिंदुओं के साथ कृत्रिम समानता बनाकर आईएसआईएस के कट्टरपंथी तत्वों को वैध बनाने की कोशिश करते हैं। उनकी पुस्तक में छपा उनका बयान स्वयं स्पष्ट है और स्पष्ट रूप से संज्ञेय अपराध के उनके कमीशन का खुलासा करता है। कथित आरोपी द्वारा लिखी गई उक्त पुस्तक की भाषा, इरादा, देशद्रोह, भारत के खिलाफ युद्ध छेड़ने की साजिश, हिंदू-मुसलमानों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने आदि का खुला मामला है।

जिंदल ने शिकायत में कहा, आरोपी द्वारा दिए गए बयान की सामग्री हिंदू धर्म को आईएसआईएस और बोको हराम के बराबर होने का दावा करती है, जो आतंकवादी समूह हैं। यह पूरे हिंदू समुदाय के लिए एक बहुत ही आक्रामक व अपमानजनक बयान है और समाज के बारे में उनके मूल्यों व गुणों पर भी सवाल उठाता है। हिंदू धर्म की आईएसआईएस और बोको हराम से समानता को एक नकारात्मक विचारधारा के रूप में माना जाता है, जिसका हिंदू पालन कर रहे हैं और हिंदू धर्म हिंसक, अमानवीय और दमनकारी है।

Chhattisgarh